Pokemon Go Game Kya Hai? पोकेमोन गो के बारे में सारी जानकारी

आज इंटेरनेट पे सबसे पोपुलर जो गेम चल रहा है जिसका नाम है Pokemon Go उसके बारे में हम बात करने वाले है. गेम क्या है? कैसे खेलनी है? कहा से download करे Pokemon Go Game.

Pokemon Go Game


आज इंटेरनेट पर जिस का सबसे बड़ा क्रेज चल रहा है वो है Pokemon Go गेम का. क्या आप इसके बारे में जानना चाहते है तो इस पोस्ट को जरुर पढिये.

Pokemon Go आखीर है क्या?

Pokemon Go एक location based, augmented reality mobile game है. इस गेम को Niantic नाम की कंपनी ये गेम develope की है. जो एंड्राइड और IOS इन मोबाइल के लिए Avaliable है. पुराने ज़माने में पोकेमोन ये एक कार्टून हुआ करता था. इसी पोकेमोन जॉन हांके ने गेम बनाकर वास्तविकता में लाया है. इस गेम में हमे अपने मोबाइल के कैमरा, GPS और इंटेरनेट की मदद से पोकेमोन को पकड़ना है. लेकिन इस पोकेमोन को हमे रियलिटी में पकड़ना है.

Pokemon Game Screenshot


Augmented Reality क्या है?
Augmented Reality याने हमे ये गेम मोबाइल और रियल दुनिया इसमें गेम को खेलना है इसको ही Augmented Reality कहा जाता है.


Pokemon Go Release कब हुआ है?

ये गेम जुलाई 6 2016 को लांच (ऑस्ट्रिलिया , newzaland, और अमेरिका) हुआ है. अभी तक ये गेम टोटल २० कंट्री में officially लॉच हुआ है. इंडिया में ये अभी तक officially लांच नहीं हुआ है. लेकिन फिर भी इसका पायरेटेड Version इंडिया में आ चूका है.
Pokemon Go गेम इतनी पोपुलर हो गयी की अभी तक 10 लाख से भी ज्यादा लोगो ने इनस्टॉल कर लिया है. और डेली इसकी लोकप्रियता बढ़ती ही जा रही है. आज इन्टनेट पर सबसे ज्यादा सर्च इसी गेम के है.



Pokemon Go क्यों है इतना popular?

आखीर इस गेम में एसा क्या है जिसने सभी other गेम्स के रेकॉर्ड को ब्रेक कर दिया है, चाहे वो angry bird हो या temple run हो.
ये गेम Augmented Reality पर है. जिसका मतलब ये है अगर आपको ये गेम खेलना है तो आपको इसके लिए घर से बाहर निकलना पड़ता है और पोकोमोन स्टॉप पर हमे पोकोमोन को पकड़ना पड़ता है. और ये भी ध्यान देना होता है की आपसे पहले कोई और पोकोमोन को न पकड़ ले.
आप जितने अधिक पोकोमोन पकड़ते है उतना ज्यादा आपका स्कोर बढ़ता चलता है. इस गेम में कई सारी लेवल्स है जो काफी इंट्रेस्टिंग है.

Pokemon Go Game के लिए requirement?

ये गेम एंड्राइड और IOS मोबाइल के लिए avaliable है.
एंड्राइड मोबाइल में कम से कम 2 GB RAM और एंड्राइड वर्शन 4.4 से अधिक होना चाहिए.
साथ ही साथ मोबाइल में GPS और Internet दोनों शुरू होने चाहिए. इसमें मोबाइल कैमरा का भी यूज़ होता है.

Pokemon Go गेम के कुछ Disadvantages (दुष्परिनाम)?

Accident हो रहे है :
इस गेम का क्रेज इतना बढ़ गया है की अमेरिका जैसे बड़े देशो में कुछ accident होने की घटनाये सामने आई है. क्यों की पोकोमोन को पकड़ना है तो हम रोड पर चलना पडता है. और आपका ध्यान मोबाइल में होता है. इस वजह से काफी accident होने की संभावना बढ़ गयी है.

Battery जल्द खत्म हो जाती है:
ये गेम ऑनलाइन है और साथ में GPS का भि यूज़ करना है इसकी वजह से मोबाइल की बैटरी जल्द खत्म हो जाती है.

Internet जरुरी है:
अगर आपके मोबाइल में इंटेरनेट नहीं है तो आप ये गेम नहीं खेल सकते. इसकेलिए आपको high स्पीड पैक लेना पड़ता है.

Full Access To Your जीमेल Account:
इस गेम में आपको अपने जीमेल का फुल एक्सेस गेम को देना पढता है. जिससे आपके अकाउंट की सारी इनफार्मेशन सर्वर में चली जाती है.

Augmented Reality की दुनिया में कही खो न जाये:
काम छोड़कर लोग सड़को पे घुमते दिखाई दे रहे है. बचे पढाई छोड़कर इसी गेम को खेलने में लग गए है जो एक चिंता का विषय बन गया है.
अब आपको पोकोमोन गेम के बारे में सबकुछ पता चल गया है. अब ये आपपर निर्भर करता है की आप इस गेम को कैसे खेलते है. कितनी देर खेलते है. क्यों की ये सिर्फ एक गेम है बाकि कुछ नहीं. जिसका रियल लाइफ में कुछ महत्व नहीं है.

आपको ये पोस्ट कैसी लगी कमेंट में जरुर बताए. और गेम के बारे में अपने विचार भी बताए.

Author:

Professional Bloggger and Author of Hindimeearn.com Completed Master Degree in Computer Science.Passionate about Blogging,Make Money and Web-Designing.Best Knowledge of HTML,PHP,.NET,C,C++ and other programming languages. Know More About Me...

Follow Us :


Related Posts
Previous
« Prev Post