Duniya Ke 7 Ajoobe Picture Ke Sath Hindi Me

दुनिया के 7 wonders के बारे में आज इस पोस्ट में आपको जानकारी मिलेगी. हम सब लोग जानते है, की दुनिया में कुछ बेहतरीन अजूबे है, जिनको 7 wonder of world कहा जाता है, तो चलिए जानते है, की क्या खास बात है, इन मे जो इने दुनिया का अजूबा बनाती है.

7 Wonders with picture

ये जो 7 wonder की list है, वो लेटेस्ट अपडेटेड है.


7 Wonders Of World with Picture :

1. Taj Mahal (ताजमहल) - Agra, Uttar Pradesh, India (1632)

Tajmahal first wonder

ताजमहल को प्यार का प्रतीक कहा जाता है. इसको मुघल बादशहा शहाजहा ने अपनी बीवी मुमताज महल की याद में बनवाया था. ताजमहल सन १६३२ में बनाया गया. इसे बनाने में कुछ 15 साल से भी ज्यादा वक़्त लगा था.
ताजमल भारत में आगरा में है, जो उत्तर प्रदेश में है.
और एसा कहा जाता है, की एसी शिल्पकला कही और नहीं है, ताजमहल को बनाने के लिए कुछ 28 तरह के अलग अलग पत्थर का इस्तमाल किया गया है. जो अलग अगल देशो से लाए गए थे.



2.
Chichen Itza — Yucatán Mexico


Chichen Itza


चिचेन इतजा ईमारत मेक्सिको सिटी में है.
चिचेन इतजा ये ईमारत मयान सिटी का पोलिटिकल और इकोनोमिकल सेण्टर था. ये अलग अलग structure है, जो कुलकुलन का पिरामिड , चक मूल का मंदिर, एक बड़ा हॉल तो बड़े पिलर पर खड़ा है.
इसके चारो और 91 सीडिया है, तो इशारा करती है, साल के प्रतेक एक दिन का और उपर चबुतरा है. जो बहुत ही लुभावना दिखाई देता है.

3. Christ the Redeemer — Rio de Janeiro Brazil ( 1926)


Christ the Redeemer


क्राइस्ट थे रिडीमर जीसस की 38 मीटर लम्बी मूर्ति  दुनिया की सबसे बड़ी मूर्ति मानी जाती है.
इस मूर्ति को बनाने में कुछ 5 साल का वक्त लगा था. इसको सिटी का सिंबल भी कहा जाता है. जो की ब्राज़ील में स्थित है.
4. Colosseum — Rome, Italy


Colosseum


कोलोससुम जो रोम सिटी में है, जो की एक बड़ा स्टेडियम है. जिसमे पुराने जमाने में जंगली जानवरों की लड़ाइ यहाँ पर होती थी. करीब 2000 साल बाद में हमारे जो मॉडर्न स्टेडियम है, वो इसी की ब्लूप्रिंट से बनाए गए है, एसा लगता है.

5. Great Wall of China — China


Great Wall of China


चीन ने अपने दुशमनो से देश की रक्षा करने के लिए ये वाल बनायीं थी. ये खास तौर पर मंगोल से होने वाले आक्रमन रोकने के लिए बनया गया था. यह दुनिया की सबसे लम्बी दीवार है, जिसको मानव ने बनाया है, जिसकी लम्बाई ६४०० किलोमीटर है. ये दिवार इतनी चौड़ी  है की एक साथ इस दिवार पर कई सैनिक चल सकते है. ये दिवार इतनी मजबूत है, जो आज भी चीन की रक्षा में वैसी की वैसी खड़ी है.



6.
Machu Picchu — Cuzco Region, Peru


Machu Picchu


15 वी शताब्दी में पहाड़ पर बनया गया शहर जिसको माचु पिच्चु कहा जाता है. ये एक अपने आप में अलग ही कला का नुमना है.
कहा जाता है, की दुश्मनों से बचने के लिए ये शहर इतनी उचाई पर बनाया गया था.
ये उरुबम्बा नदी के ऊपरी भाग पर और  पास अमेज़न के जंगल में है.

7. Petra —Jordan


 Petra  Jordan


पेट्रा के एतिहासिक शहर है. जिसे बड़ी खुभी से बनाया गया है, पानी के लिए मास्टर technology का use किया गया है, और एक थियेटर, ग्रीक-रोमन प्रोटोटाइप पर मॉडलिंग ,4000 के एक दर्शकों के लिए जगह थी.
आज, पेट्रा के पैलेस मकबरों , अल - दीर मठ पर 42 मीटर ऊंची यूनानी मंदिर मुखौटे के साथ , मध्य पूर्वी संस्कृति का प्रभावशाली उदाहरण हैं.



तो ये थे दुनिया के 7 अजूबे. तो ये पोस्ट आपको कैसी लगी कमेंट में जरुर बताए.


Author:

Professional Bloggger and Author of Hindimeearn.com Completed Master Degree in Computer Science.Passionate about Blogging,Make Money and Web-Designing.Best Knowledge of HTML,PHP,.NET,C,C++ and other programming languages. Know More About Me...

Follow Us :


Related Posts
Previous
« Prev Post