अपने Blog, वेबसाइट की traffic कैसे बढाए

हर एक ब्लॉगर की यही तम्मना होती है की उसके ब्लॉग, वेबसाइट पर organic search engine से traffic मिले. लेकिन बहुत से कम blogger है, जो इसमें success हो पाते है.

अपने Blog, वेबसाइट की traffic कैसे बढाए

सभी लोग अपना ब्लॉग बना लेते है कोई पैशन के लिए तो कोई पैसे कमाने के लिए लेकिन हर कोई इसमें success नहीं हो पाता है.
कई न्यू ब्लॉगर तो ब्लॉग पर ट्रैफिक ना मिलने की वजह से ब्लॉग्गिंग छोड़ देते है, तो कई ट्रैफिक बढ़ाने के नए नए तरीके धुढते रहते है, अगर आप भी इसी परेशानी में जूज़ रहे है तो आपको कुछ टिप्स बताने वाला हु जिससे आपकी ब्लॉग की ट्रैफिक increase हो जाए.



जब मैंने अपना न्यू ब्लॉग स्टार्ट किया था तब मुझे भी इसी परेशानी का सामना करना पड़ा था. मेरे ब्लॉग पर भी डेली बहुत कम visitor आते थे. लेकिन मैंने अपने ब्लॉग ट्रैफिक बढ़ाने के लिए कुछ टिप्स, कुछ तरीके अपनाए जिससे अब मुझे search engine से अच्छी ट्रैफिक मिल रही है.

ब्लॉग पर ट्रैफिक न मिलने की कुछ बेसिक वजह मै पहले आपको समजाता हु. आज से कुछ साल पहले जब गूगल हिंदी ब्लॉग के लिए adsense नहीं प्रोवाइड करता था, तब गिने, चुने कुछ ही ब्लॉगर थे जो बिना किसी स्वार्थ के ब्लॉग्गिंग करते थे, चाहे वो पैशन के लिए करते थे और अपना नॉलेज शेयर करने के लिए ये उनको ही पता. तो उन ब्लॉगर को सर्च इंजन से काफी अच्छी ट्रैफिक मिलती थी.

लेकिन जब से गूगल ने हिंदी भाषा के लिए adsense प्रोवाइड किया है, तब से हिंदी ब्लॉग की संख्या दिन ब दिन बढती जा रही है. अब हर कोई ब्लॉग बना रहा है और उससे पैसे कमाने की सोच रख रहा है, एसा सोचना गलत नहीं है, लेकिन उसके लिए काफी मेहनत और लगन होनी जरुरी है.


न्यू ब्लॉगर ब्लॉग पर 4-5, 10-15 पोस्ट डालते है और कहते है की मेरे ब्लॉग पर ट्रैफिक नहीं आ रही है मै क्या करू? ब्लॉग्गिंग अगर इतनी ही आसान होती तो हर कोई अपना ब्लॉग बनाकर 20-25 पोस्ट डालकर पैसे कमाना शुरू कर देता लेकिन एसा नहीं है, इसमें success पाने के मेहनत और  टाइम दोनों की जरूरत होती है.

ब्लॉग ट्रैफिक बढ़ाने के लिए निचे दी गयी टिप्स फॉलो करे :

इन टिप्स को फॉलो करने आपके ब्लॉग ट्रैफिक पर जरुर असर पड़ेगा आपकी ब्लॉग ट्रैफिक जरुर बढ़ जाती है.
1. Fast loading, Good Looking Template :

हमारा ब्लॉग फ़ास्ट लोडिंग होना जरुरी है, क्यों की सभी के पास अच्छा इन्टरनेट कनेक्शन नहीं होता कोई 2G, 3G, तो कोई  4G इस्तमाल करता है, हर किसी नेटवर्क पर हमारा ब्लॉग फ़ास्ट ओपन हो एसी setting करे.
आपके ब्लॉग टेम्पलेट पर भी काफी निर्भर होता है, अगर आप एक अच्छी गुड लूकिंग टेम्पलेट का इस्तमाल करते है तो यूजर हमारे ब्लॉग को बार बार विजिट करते रहेंगे.

2. On-Page और Off-Page SEO ऑप्टिमाइजेशन :


अगर आप न्यू ब्लॉगर है तो आपको सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन के बारे जानकरी होनी जरुरी है. हर कोई इसके बारे जानता होगा लेकिन इसमें कई सरे फैक्टर होते है, जिनके बारे में हमे ठीक से रीड करके समजना होगा. इसके लिए आप गूगल की सहायता ले सकते है. और अपने ब्लॉग पर On-Page और Off-Page SEO को फॉलो करे ताकि आपके ब्लॉग पर अच्छी ट्रैफिक मिले.

3. Writing Skill:
सबसे important है आपकी लिखने की कला. अगर आप अच्छी ब्लॉग  पोस्ट लिखते हो, seo फॉलो करते है, लेकिन फिर भी आपको ट्रैफिक नहीं मिलती एसा क्यों?

इसका ये भी एक बड़ा कारण हो सकता है की रीडर को आपकी भाषा, लिखने की method पसंद ना आती है. हम अपने ब्लॉग पर अच्छी पोस्ट तो डालते ही है, लेकिन अपने रीडर को किस तरह का Writing Skill पसंद है. आप जो लिख रहे है वो अपने रीडर को समज में तो आ रहा है न इस बात भी ध्यान देना जरुरी है.
जिससे लोग हमारे ब्लॉग पोस्ट के एडिक्ट हो जाए. बार बार हमारे ब्लॉग को विजिट करे. एक बार आपने अपने रीडर का दिल जित लिया तो वो बार बार आपके ब्लॉग को ही विजिट करेंगे.

4. Blog पर आने वाली comment का जवाब दे :

अगर आपके ब्लॉग पर कोई कमेंट करता है और आप उसका जवाब नहीं देते तो फिर वो रीडर फिर आपके ब्लॉग पर कभी भी लौटकर नहीं आएगा.
जब भी कोई आपके ब्लॉग पर comment करे तब उसके सवाल को जवाब जरुर दे. अगर आप उस रीडर की प्रॉब्लम को सोल्व कर देते है, तो रीडर बार बार आपके ब्लॉग को ही विजिट करेगा.

5. Update blog Regularly:

शुरू शुरू में ब्लॉग पर ट्रैफिक नहीं मीलती है और ये सभी के साथ होता है, इसलिए आपको हार नहीं माननी है, हमारे ब्लॉग पर डेली 1 न्यू और अच्छी पोस्ट डालते रहे. इससे आपके ब्लॉग पर डेली विजिटर आते रहेंगे. और दिन ब दिन आपके ब्लॉग की ट्रैफिक जरुर बढ़ेगी.
मेरी ब्लॉग ट्रैफिक बढ़ने के ए सबसे बडा रीज़न है, मै अपने ब्लॉग पर डेली 1 न्यू पोस्ट डालने की कोशिस करता हु.
अगर आप डेली न्यू पोस्ट नहीं डाल सकते तो कम से कम वीक में 2-3 पोस्ट डालनी ही होगी जिससे आपके ब्लॉग की ट्रैफिक पर बहुत अच्छा असर होगा.

6. वही Post डाले जो लोग search करते हो और आपको उसकी पूरी जानकारी हो:

ये भी मेंन कारण है हमे ट्रैफिक ना मिलने का. हमे वही पोस्ट अपने ब्लॉग पर डालनी चाहिए जो लोग सर्च इंजन में सर्च करते हो, कई न्यू ब्लॉगर अपने ब्लॉग पर वो पोस्ट डालते है जो कभी सर्च नहीं की जाती या बहूतकम सर्च करते हो.
पोस्ट से रिलेटेड keyword research करे जिसके लिए गूगलका कीवर्ड रिसर्च टूल का इस्तमाल कर सकते है.

7. Trading News, Post पर ध्यान दे और वो अपने ब्लॉग पर पोस्ट करे :

अगर आप हार्ड वर्क के साथ स्मार्ट वर्क करते है तो आसानी से ब्लॉग पर अच्छी ट्रैफिक लाने में कामयाब हो सकते है.
इस बात पर हमेशा ध्यान दे की लेटेस्ट ट्रेंड क्या चल रहा है, अगर हमारे ब्लॉग से सम्बंदित कोई न्यूज , ट्रेंड हो तो उसके बारे हमारे ब्लॉग पर पोस्ट जरुर करे.



उधाहरण:
जैसे पिचले दिनों में Reliance JIO काफी पोपुलर हुआ है, इसके के बारे हम भी अपने ब्लॉग पर पोस्ट पब्लिश कर देंगे तो ब्लॉग ट्रैफिक इनक्रीस होने में फायदा होगा.
लेकिन एक बात हमेशा ध्यान में रखे की टॉपिक आपके ब्लॉग से सम्बंदित होना चाहिए.

8. Write Unique and New Article:

कई लोगो को देखा गया है की वो क्या करते है किसी टॉप ब्लॉग की पोस्ट को कॉपी कर लेते है उनको लगता है की एसा करने से उनको अच्छी ट्रैफिक मिलेगी लेकिन वो यही गलती कर देंते है.
अगर सच में अपने ब्लॉग पर अच्छी ट्रैफिक पाना चाहते है तो हमे यूनिक और कुछ नया लिखना होगा तभी हमे अपने ब्लॉग पर अच्छी ट्रैफिक मिलेंगी.
दुसरे लोगो से कुछ अलग करने की कोशिस करे, अपनी खुद की एक अलग पहचान बनाए. अगर आप किसी को कॉपी करने की कोशिस करेंगे तो आप सक्सेस नहीं हो सकते.

9. Share your Blog on Social Media:

अपने ब्लॉग को सोशल मीडिया पर शेयर करे ताकि हमे सोशल मीडिया से ट्रैफिक मिलती रहे. सोशल मीडिया पर एक्टिव रहे अपनी नयी पोस्ट को शेयर करे.
फेसबुक पर पेज बनाए और वहा पर अपना ब्लॉग शेयर करे.


10. Comment on other Blog, Make रिलेशन with other ब्लॉगर :

Backlink के लिए अपने ब्लॉग से realted ब्लॉग niche पर कमेंट करे. जो टॉप ब्लॉगर है उन ब्लॉग से बेकलिंक पाने की कोशिष करे.
दुसरे ब्लॉगर के साथ अपना अच्छा रिलेशन बनाए.
इन सब स्टेप को फॉलो करके आप 100% ब्लॉग की ट्रैफिक बढ़ाने में कामयाब हो पाएंगे.
सबसे इम्पोर्टेन्ट है आपको ब्लॉग डेली अपडेट करना जरुरी है,जिसको traffic जरुरी बढ़ेगी.


Author:

Professional Bloggger and Author of Hindimeearn.com Completed Master Degree in Computer Science.Passionate about Blogging,Make Money and Web-Designing.Best Knowledge of HTML,PHP,.NET,C,C++ and other programming languages. Know More About Me...

Follow Us :


Related Posts
Previous
« Prev Post