Blogging From Mobile – मोबाइल से ब्लॉगिंग कैसे करे

जब से हिंदी blog के लिए adsense सपोर्ट कर रहा है तब से हिंदी, हिंगलिश ब्लॉग की संख्या दिन ब दिन बढ़ती जा रही है. लेकिन उन में कई एसे blogger है जिनके पास कंप्यूटर, लैपटॉप नहीं है लेकिन उनको ब्लॉग्गिंग में तो बहुत रुची है. 

Mobile Se Blogging Kaise Kare

वो अपना खुद का ब्लॉग बनाना चाहते है लेकिन कंप्यूटर ना होने की वजह से निराष हो जाते है, लेकिन आज मै इस पोस्ट में उन ब्लॉगर के लिए बताऊंगा की कैसे वो अपने मोबाइल से भी अपना ब्लॉग बना सकते है, उसको मैनेज कर सकते है.



क्या सच में Mobile से blogging पॉसिबल है :

अब आपके मन में ये सवाल तो आएगा की क्या सच में मोबाइल से ब्लॉग्गिंग पॉसिबल है. तो इसके बारे में मै आपको कुछ बाते बताऊंगा जो मोबाइल से कर सकते है और कुछ बाते जो मोबाइल से नहीं कर सकते.
अगर आपके पास नॉलेज है, सच में ब्लॉग्गिंग में इंटरेस्ट है तो ही आपको इस फील्ड में आना चाहिए. अगर आप कंप्यूटर, लैपटॉप अफ्फोर्ट नहीं कर सकते है तो मोबाइल से भी ब्लॉगिंग कर सकते है. लेकिन इसमें कुछ दिक्कते भी आएगी.


मोबाइल से क्या क्या कर सकते है?
ब्लॉग बना सकते है.
पोस्ट लिख सकते है. पब्लिश कर सकते है. उसमे इमेज ऐड कर सकते है.

मोबाइल से क्या नहीं कर सकते ?
टेम्पलेट एडिटिंग, कोडिंग नहीं कर सकते.
इमेज एडिट नहीं कर सकते.
टेम्पलेट में कोड धुधना है तो वो बहुत मुश्किल है.
लेकिन मै आपको इसका solution भी बता दूंगा. की कैसे इन प्रॉब्लम को हम सोल्व कर सकते है.

मोबाइल से ब्लॉगिंग करने के लिए क्या क्या जरुरी है?

अगर आप मोबाइल से ब्लॉग बनाना चाहते है तो आपको जो निचे apps दिए है उनको इस्तमाल करना होगा.
1. Google chrome ब्राउज़र:

अगर आपको ब्लॉग्गिंग करनी है तो आप मोबाइल में uc browser या opera mini इन जैसे ब्राउज़र नहीं इस्तमाल कर सकते है.


मोबाइल में गूगल क्रोम ब्राउज़र अगर आप इस्तमाल करते है तो आपको pc,कंप्यूटर जैसा ही ब्लॉगर डैशबोर्ड शो होगा. मै आपको निचे दो स्क्रीन शॉट दिखा रहू जो मोबाइल और PC से लिया हुआ है जिससे आपको फर्क समज आ जाएगा.
स्क्रीन शॉट कंप्यूटर से लिया है जो आपको निचे दिया है:

Blogger dashboard form pc


मोबाइल से गूगल क्रोम ब्राउज़र से लिया हुआ स्क्रीन शॉट :

Blogger dashboard form mobile


Mobile पोस्ट एडिटर डेशबोर्ड:
मोबाइल में भी आपको वही डैशबोर्ड मिलेगा जो आपको कंप्यूटर में मिलता है. यहाँ से आप इमेज को ऐड कर सकते है पोस्ट लिखकर इसका प्रीव्यू देख सकते है. पब्लिश कर सकते है. bold, italic, हाइपरलिंक ऐड कर सकते है. याने हम जो काम कंप्यूटर से कर सकते है वो सब यहाँ से कर सकते है.
Post editor from mobile


इसलिए अगर आपको ब्लॉग्गिंग ही करनी है तो आपको गूगल क्रोम से अच्छा कोई ब्राउज़र नहीं मिलेगा.

2. Blogger app से :
गूगल प्ले स्टोर पर आपको ब्लॉगर का ऑफिसियल app मिल जाता है. ये भी एक अच्छा और बेहतरीन अप्प है जहा से हम अपने ब्लॉग को मैनेज कर सकते है. लेकिन इसमें हमे लिमिटेड फैसिलिटी मिलेगी.
यहाँ से हम पोस्ट टाइटल, इमेज, ऐड कर सकते है और पोस्ट को लिखकर पब्लिश कर सकते है.
लेकिन हम इसमें वो सारे आप्शन नहीं मिलेगे जो ऊपर गूगेल क्रोम में मिलते है.

Blogger App


3. Image एडिटिंग apps:
कंप्यूटर पर सभी ब्लॉगर adobe फोटोशॉप जैसे सॉफ्टवेयर का इस्तमाल इमेज एडिटिंग के लिए करते है. जिससे वो ब्लॉग के लिए अच्छी इमेज बनाते है.


इमेज में एरो, circle, rectangle ऐड करते है. उसी प्रकार ये सब काम हम मोबाइल से करने के लिए आपको कुछ अप्प्स इस्तमाल करने होंगे.
लेकिन आपको मोबाइल में भी ब्लॉग के लिए इमेज बना ने के लिए कुछ अप्प बताऊंगा जिससे आपका काम बन जाएगा.

गूगल प्ले स्टोर से Photo Suite 4 Free इस एप्लीकेशन को डाउनलोड करले इससे आप इमेज को एडिट तथा इसपर एरो, circle ऐड कर सकते है.
तो इन दिए गए एप्लीकेशन की हेल्प से आप मोबाइल से ब्लॉगिंग कर सकते है.

Extra टिप :
मोबाइल से आप पूरी तरह से ब्लॉग मैनेज नहीं कर सकते जैसे की टेम्पलेट कोडिंग इसलिए मै आपको एक टिप देना चाहूँगा की  आपको 15-20 दिन के बाद अपने ब्लॉग को कंप्यूटर पर ओपन करना जरुरी है.
ये काम आप किसी इन्टरनेट कैफ़े में जाकर या अपने किसी दोस्त के पास जाकर कर सकते है. जिससे आपको पता लग जाएगा की आपका ब्लॉग कंप्यूटर पर क़िस तरह दिखाई देता है.


ब्लॉग पर जो इमेज है उसकी साइज़ ठीक या नहीं ब्लॉग पर जो फॉण्ट का साइज़ है वो ठीक से दखाई दे रहा है या नहीं. इन सब चीजों को आपको कंप्यूटर में देखकर ठीक करना होगा.

इसके बावजूद आपके मन में कोई सवाल हो तो आप कमेंट में पूछ सकते है.

Author:

Professional Bloggger and Author of Hindimeearn.com Completed Master Degree in Computer Science.Passionate about Blogging,Make Money and Web-Designing.Best Knowledge of HTML,PHP,.NET,C,C++ and other programming languages. Know More About Me...

Follow Us :


Related Posts
Previous
« Prev Post