एंड्राइड Mobile को बनाए CCTV Camera

हम अपने Mobile को ही CCTV Camera बनाकर इस्तमाल कर सकते है. आज के इस इन्टरनेट, टेक्नोलॉजी युग में कुछ भी नामुमकिन नहीं है. इसके जरिए हम अपने मोबाइल को ही एक hidden camera/spy camera के तौर पर इस्तमाल कर सकते है.

Mobile ko Banaye CCTV Camera

अगर आपके पास अपनी खुद की कोई shop है, या आप अपना बिज़नस संभालते है, तो वहा पर आपको सिक्यूरिटी के लिए कैमरा की जरुरत पड़ती है. लेकिन अगर शॉप बहुत बड़ा हो तो इसके लिए हम CCTV camera का installation करवा सकते है, जिसका खर्च बहुत ज्यादा होता है.


लेकिन अगर आप बिना पैसे खर्च किए अपने दुकान में CCTV camera का इंस्टालेशन करना चाहते है तो आप ये काम अपने मोबाइल से भी कर सकते है. कैसे? इसके बारे में विस्तार से निचे बताया गया है.
इसका फायदा ये होगा की इसके लिए एक रूपए का भी खर्च नहीं होगा. अगर आप किसी पर चोरी छुपे नज़र रखना चाहते है तो भी आप इसके जरिए ये काम कर सकते है.

इसके लिए हमे कुछ जरुरी चीज़े लगेगी:

1. एक एंड्राइड मोबाइल
2. एक कंप्यूटर/लैपटॉप अगर ये नहीं है तो एंड्राइड फ़ोन भी चलेगा.
3. दोनों में इन्टरनेट कनेक्शन


याने मोबाइल पर भी इन्टरनेट कनेक्शन और कंप्यूटर पर भी इन्टरनेट कनेक्शन होना जरुरी है.
तो चलिए जानते है की ये कैसे काम करेगा.

मोबाइल को cctv कैमरा कैसे बनाए:

स्टेप 1:
सबसे पहले आप IP WEB CAM नाम का एप्लीकेशन गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड करना है, या फिर आप यहाँ से भी डायरेक्ट डाउनलोड कर सकते है.

स्टेप 2:
अब IP web cam एप्लीकेशन को इनस्टॉल कर ले और मोबाइल में ओपन कर ले.

स्टेप 3:
ओपन करने के बाद आपको बहुत से आप्शन दिखाई देगे उसमे निचे start server के आप्शन पर क्लिक करे.

start server


स्टेप 4:
अब आप कैमरा शुरू हो जाएगा. अब वही पे राईट साइड में action आप्शन पर क्लिक करे.

Actions


स्टेप 5:
उस पे क्लिक करने के बाद निचे copy ip address to clipboard पर क्लिक करे. या फिर share तो आप्शन पे क्लिक कर के आप यहाँ से ip एड्रेस को wahtsapp या जीमेल पर भी शेयर कर सकते है.

Copy IP Address


स्टेप 6:
कॉपी किए हुए ip एड्रेस को अपने Computer/ लैपटॉप के ब्राउज़र में एड्रेस बार में पेस्ट कर के इंटर कर दे.

Paste IP


स्टेप 7:
अब ब्राउज़र में आपके सामने के विंडो खुलेगी इसमें video renderer के सामने java script के आप्शन पर क्लिक करे. अब निचे आपको रिकॉर्डिंग दिखाई देगी. याने आपने जहा पर भी मोबाइल रखा है उसके कैमरा में जो कुछ चल रहा है वो अब आपको यहाँ दिखाई देगा.

java script


आप कही से भी अपने कंप्यूटर से मोबाइल पर तो चल रहा है वो देख सकते है. आप चाहो तो उसकी फोटो ले सकते है. उसको सेव कर सकते है. ज़ूम कर सकते है. कंप्यूटर से ही फ्रंट या बैक कैमरा चुन सकते है.

ये सभी आप्शन आपको निचे नज़र आयेंगे. याने इस तरह हमारा मोबाइल cctv कैमरा की तरह काम करेगा. और उसके IP address की मदद से हम अपने कंप्यूटर या लैपटॉप पर ये सब देख पाएगे.

अगर आप को दी हुई स्टेप में कही पर भी कोई दिक्कत हो तो आप निचे कमेंट में जरुर पुछ सकते है.

Author:

Professional Bloggger and Author of Hindimeearn.com Completed Master Degree in Computer Science.Passionate about Blogging,Make Money and Web-Designing.Best Knowledge of HTML,PHP,.NET,C,C++ and other programming languages. Know More About Me...

Follow Us :


Related Posts
Previous
« Prev Post