बिटकॉइन माइनिंग क्या है - What Is Bitcoin Mining


Bitcoin Mining Kya Hai, Bitcoin mining explained, बिटकॉइन आज का सबसे ट्रेंडिंग टॉपिक है. Bitcoin Mining क्या होती है?

What is Bitcoin Mining

Bitcoin USD Price = 1 Bitcoin = 2081.76 US Dollar
याने अगर हम इसको इंडियन रूपए में कन्वर्ट करे तो, Rs. 134358 होते है. Bitcoin की प्राइस फिक्स नहीं है ये डेली ऊपर निचे होती रहती है.


हमने इससे पहले देखा की बिटकॉइन क्या है? Bitcoin वॉलेट क्या है, इसपर अकाउंट कैसे बनाए.
इससे पहले हमने आपको ये भी बताया था की free में bitcoin से पैसे कैसे कमा सकते है.
तो आज हम Bitcoin Mining के बारे में बात करने वाले है. की बिटकॉइन माइनिंग क्या होती है.

What Is Bitcoin Mining?

हम तो ये जानते है की बिटकॉइन एक crypto-currency है. Bitcoin virtual करेंसी है. याने हम इसको छु नही सकते. तो क्या कभी आपने गौर कीया की आखिर बिटकॉइन आते कहा से है. जैसे हमारी currency होती है, उसको बैंक प्रिंट करवाते है. वैसे ही bitcoin miners द्वारा Bitcoin mined किए जाते है.

बिटकॉइन माइनिंग एक प्रोसेस है, जो new transaction को block chain में add करने का काम करती है. Mining is the process of adding transaction records to block chain.
Bitcoin Miner कंप्यूटर पॉवर और कुछ सॉफ्टवेयर टूल्स, और कैलकुलेशन, algorithm की मदद से बिटकॉइन के transaction को प्रोसेस करते है.

बिटकॉइन माइनिंग नए बिटकॉइन को generate करने के लिए इस्तमाल की जाती है और साथ में जो बिटकॉइन ट्रान्सफर किए जाते है एक wallet से दुसरे वॉलेट तक उनको confirm करने के लिए भी इस्तमाल होती है. ये सभी रिकॉर्ड जैसे बिटकॉइन ट्रान्सफर करना हो ये सब block chain में अपडेट होते है. हम ये सभी लेंन देंन ब्लाक चैन में देख सकते है.

जो वक्ती बिटकॉइन माइनिंग करता है उसको Bitcoin Miner कहा जाता है. जब कोई miner एक ब्लाक की खोज करता है, याने बिटकॉइन माइन करता है तो उसके बदले में उसको कुछ Bitcoin reward के रूप में मिलते है.
याने बिटकॉइन पर किसी एक वक्ती का अधिकार नहीं है, इसलिए पुरे वर्ल्ड से लोग इसको कण्ट्रोल करते है. जिनको बिटकॉइन मायनर कहते है.
दुनिया में बहुत से लोग Bitcoin Mining कर के बहुत अच्छे पैसे कमाते है.

आसान भाषा में बिटकॉइन माइनिंग एक प्रोसेस है जो नए बिटकॉइन generate करने के लिए इस्तमाल की जाती है, और पुरे विश्व में हो रहे बिटकॉइन transaction को ब्लाक चैन में ऐड करने के लिए इस्तमाल होती है. इसके लिए हाई क्वालिटी के कंप्यूटर, सॉफ्टवेयर और algorithm इस्तमाल होते है.जो लोग ये करते है उनको Bitcoin मायनर कहा जाता है, जिसके बदले में उनको बिटकॉइन रिवॉर्ड के रूप में मिलते है.

बिटकॉइन माइनिंग कैसे होती है ? क्या हम Bitcoin Mining कर के पैसे कमा सकते है ?

Bitcoin Mining के लिए क्या क्या जरुरी चीज़े होती है ये हम जानते है.
हमारे पास हाई कॉन्फ़िगरेशन वाला कंप्यूटर होना चाहिए जिसमे इन्टरनेट कनेक्शन हो. साथ में Bitcoin Mining का software, power (बिजली) और कुछ हार्डवेयर की भी जरूरत होती है. Bitcoin Mining करने के बदले में miner को कुछ बिटकॉइन रिवॉर्ड के रूप में मिलते है. जिसको सेल कर के आप पैसे कमा सकते है.

लेकिन ये इतना आसन नहीं है, पहले बिटकॉइन के बारे में ज्यादा लोगो को पता नहीं था तब Bitcoin की प्राइस भी कम थी और miner की संख्या भी कम थी, जिस वजह से लोग अपने पर्सनल कंप्यूटर से भी माइनिंग कर पाते थे.
लेकिन आज Bitcoin Price को देखने हुए miner की संख्या भी बढ़ गयी है, जिससे माइनिंग करना अब आसान नहीं है. उसके लिए हाई कॉन्फ़िगरेशन वाला कंप्यूटर, mining software and knowledge होना जरूरी है.
अगर आप mining करना चाहते है तो windows के लिए Bitcoin Miner नाम का सॉफ्टवेयर है. जिसको डाउनलोड कर के आप माइनिंग कर सकते है. लेकिन अगर आप इसके बारे में जानना चाहते है तो youtube पर Bitcoin Mining के विडियो देख ले की कैसे Bitcoin Mining की जाती है.

इसमें भी अलग अलग प्रकार की माइनिंग होती है जैसे hardware based mining, CPU/GPU Mining, ASIC Mining

क्या फ्री में Bitcoin कमा सकते है ?

जी हां हम फ्री में भी बिटकॉइन कमा सकते है.
उसके लिए आप फ्रीबिटको.इन साईट पर जाकर काम कर सकते है. इन्टरनेट पर कई एसी साईट है जो ऑनलाइन वर्क करने के बदले में कुछ Bitcoin उसके रूप में देते है. लेकिन कोण सी साईट पे करती है ये बताना मुश्किल है.


हम यहाँ पर फ्रीबिटको.इन इस्तमाल करते है.
Bitcoin Buy and Sell करने के लिए इंडिया में टॉप दो वॉलेट है:

तो अब आप समज गए होंगे की बिटकॉइन माइनिंग क्या है - What Is Bitcoin Mining? अब आपका कोई सवाल हो तो आप कमेंट में पुछ सकते है.

Bitcoin Mining की अधिक जानकारी के लिए आप विकिपीडिया पर ये लेख पढ़े 

SHARE THIS

Author:

Completed Master Degree in Computer Science.Passionate about Blogging,Make Money and Web-Designing.Best Knowledge of HTML,PHP,.NET,C,C++ and other programming languages. Know More About Me...

0 comments: