मैथ सीखने का तरीका


Math magic tricks Hindi, Math sikhane ka tarika, मैथ का महत्व अपनी लाइफ में क्या है हम सब जानते है.

मैथ सीखने का तरीका

स्कूल से लेकर हमे अपने डेली लाइफ में मैथ का इस्तमाल करना पड़ता है. लेकिन कई स्टूडेंट एसे होते है, जिनको school लाइफ से भी मैथ का भय होता है. उनको लगता है मैथ बहुत हार्ड है, ये हमे नहीं आने वाला, लेकिन ये सब अपने मन का भय है.

हमे बचपन से ही सुनने को मिलता है, की मैथ बहुत हार्ड है, बाकि सब्जेक्ट बहुत easy है, और मैथ बहुत हार्ड. लेकिन एसा नहीं होता है, अगर मैथ को दुसरे सब्जेक्ट की तरह की देखा जाए तो ये बहुत ही इजी, सिंपल है.
और कोई भी एक दिन में math का बादशाह नही बन सकता, इसके लिए हमे बचपन से ही सीखना पड़ता है. आज कल हमे YouTube पर कई एसे विडियो भी हमने देखे है की magic trick 2 minute me math sikhe, math’s tricks  लेकिन ये विडियो उतने काम के नहीं है.

आप गवर्नमेंट एग्जाम की तैयारी कर रहे है तो उसमे भी हमे मैथ की जरुरत पड़ती है.

Math सीखने के सरल, आसन तरीके:

एक बात ध्यान में रखे की ए जो निचे बताया गए टिप्स है उनको बचपन से ही स्टूडेंट पर आजमाना है.

1. मैथ का इंट्रोडक्शन:
बचपन से ही बच्चो के मन में ये डर बिठाया जाता है की मैथ बहुत हार्ड है. यही सबसे बड़ी गलती होती है. टीचर, माता-पिता, और नजदीकी लोग उस बच्चे के मन में यही बात डालते रहते है, मैथ बहुत हार्ड है, उसका स्टडी ठीक से करना.
लेकिन अगर आप बचपन से भी उस बच्चे को समजाए की मैथ हार्ड नहीं है, दुसरे सब्जेक्ट की तरह ही ये आसान है. इतना डरने की कोई जरुरत नहीं है.
टीचर ने भी बच्चो को हसते-खेलते मैथ सिखाना चाहिए. उनके इंटरेस्ट से जुड़े विषयों में मैथ का इस्तमाल करना चाहिए.

2. मैथ को गेम्स, पिक्चर के साथ सिखाए:
बचपन से स्टूडेंट को मैथ सिखाने के लिए अलग अलग गेम का प्रयोग करे. उनको सिर्फ ब्लैक बोर्ड पर लिखकर मैथ न पढाए. अलग अलग पिक्चर के साथ उनको मैथ समजाए, मैथ के प्रति उनको रूचि बढाए. उनको कभी ये ये लगने न दे की मैथ हार्ड है.

3. उनका बेस अच्छा बनाए:
कई स्टूडेंट जब 10th,12th में होते है तो उनको मैथ से दर लगता है एसा क्यों? क्यों की उनका बेस जो है वो बहुत वीक है.
इसलिए मैथ का बेस पक्का होना जरुरी है. बच्चो को बचपन में 1 -100 की काउंटिंग ठीक से सिखाए. उनको इंग्लिश में क्या कहा जाता है वो भी पढाए.

4. Multiplication Table
Multiplication Table बहुत इम्पोर्टेन्ट चीज़ होती है. अगर math Problem  को चुटकियो में हल करना है, तो Multiplication टेबल का आना जरुरी है.
बच्चो को Multiplication Table सिखाए उनको सभी टेबल को याद करवाए.

5. Math Basic Formulae याद रखे:
मैथ में एसे कुछ फोर्मुले होते है, उनको याद रखना पड़ता है. बच्चो को प्रॉब्लम को समजाते हुए फार्मूला समजाए उकनो याद रखने की तकनीक बताए.
फार्मूला रटकर याद नहीं रहा सकता उसको समज कर याद रखना है.

6. मैथ कभी भी रटकर सीखने वाला सब्जेक्ट नहीं है:
एक बात अपने मन में फिक्स कर ले की मैथ  रटकर याद रहने वाला सब्जेक्ट नहीं है. इसलिए बच्चो को जो भी प्रॉब्लम दी जाती है उसको पूरी तरह से समजाये ना की रटने को कहे.

कुछ स्टूडेंट एसे भी होते है जो सिर्फ मैथ को रटकर एग्जाम में अंक लाने की कोशिस करते है, लेकिन ये गलत सिस्टम है. आगे चलकर उस स्टूडेंट को मैथ में कुछ भी नहीं आएगा.

7. मैथ में रूचि को बढाए:
जैसे जैसे मैथ में हमारी रूचि बढ़ेगी वैसे वैसे हमे मैथ सीखने में मज़ा आएगा. इसलिए मैथ में बच्चो को रूचि को बढाए.
रूचि बढाने के लिए हम बच्चो को विडियो दिखा सकते है, जिसको मैथ में छोटे छोटे प्रॉब्लम सोल्वे किए गए हो.
टीवी पर मैथ से जुड़े प्रोग्राम दिखाकर भी हम उनमे रूचि बढ़ा सकते है.

गूगल प्ले स्टोर पर मैथ से जुडी कई गेम्स, अप्प मौजूद है, उनको मोबाइल में डाउनलोड करके, अपने बच्चो के दे. इससे उनकी रूचि को बढ़ावा मिलेगा.

दोस्तों मैथ कोई हार्ड सब्जेक्ट नहीं है. और ये भी ध्यान में रखे की एसी कोई trick भी नहीं है जो हमे एक दिन में मैथ सिखा सके. ये एक स्टेप बाई स्टेप प्रोसेस है जिससे हमे गुजरना है.

SHARE THIS

Author:

Completed Master Degree in Computer Science.Passionate about Blogging,Make Money and Web-Designing.Best Knowledge of HTML,PHP,.NET,C,C++ and other programming languages. Know More About Me...

0 comments: