What is Cryptography and it’s Types?


What is Cryptography? What is role of cryptography in network security इसके बारे में हम अब जानने वाले है.

Cryptography in hindi

Cryptography क्या है?

हमें एक दुसरे को कोई Information, Data सेंड करना हो तो वो हम सिंपल मेसेज के जरिए उसको भेज देते है. लेकिन अगर ये मेसेज किसी थर्ड पर्सन के हाथ लग जाए तो क्या होगा? हमारा जो इम्पोर्टेन्ट, confidential डाटा है वो थर्ड पार्टी के हाथ लग जाएगा. तो इस तरह की चोरी को रोकने के लिए एक मेथड अपनाई जाती है.

इसमें एक कोडिंग का इस्तमाल किया जाता है, जिससे सिर्फ sender और receiver ही समज सकते है याने decrypt कर सकते है.

Cryptography याने art of protecting data. Cryptography दो ग्रीक शब्दों से बना है, Krypto याने hidden secrets और दूसरा grapheme याने लिखना.


सरल भाषा में कहे तो हमरा डाटा को hidden भाषा में लिखना ताकि वो किसी और के हाथ भी लगे तो उसको कुछ समज ना आए.
Cryptography का इस्तमाल इन्टरनेट से इम्पोर्टेन्ट डाटा को एक और से दूसरी और सुरक्षित तौर पे सेंड करने के लिए किया जाता है.

Cipher Text, Plain Text:

हमारा जो डाटा, इनफार्मेशन होती है, उसको algorithms की मदद से unreadable form में कन्वर्ट किया जाता है उस टेक्स्ट को cipher text. cipher टेक्स्ट भेजा जाता है अब दूसरी और उसको एक key की मदद से decrypt किया जाता है और उस टेक्स्ट को plain text कहा जाता है.

What is Encryption?

Data, information को secret कोड की मदद से unreadable फॉर्मेट में कन्वर्ट किया जाता है, इसी प्रोसीजर को Encryption कहा जाता है. Encrypt किया हुआ डाटा cipher text कहलाता है, इस डाटा को हम जैसे नार्मल यूजर पढ़ नहीं सकते. Sender डाटा को encrypt कर के आगे भेजता है.
Encryption के दो प्रकार है Asymmetric & Symmetric Encryption जिसके बारे में अगले आर्टिकल में हम डिटेल्स में जानेंगे.

What is Decryption?

वही decryption, Encryption के विपरीत है. decryption में cipher text को plain text में कन्वर्ट किया जाता है, लेकिन इसको डिक्रिप्ट करने के लिए एक secret key की जरुरत होती है. इस key के बजाय हम मेसेज को प्लेन टेक्स्ट में कन्वर्ट नहीं कर सकते. और नाही पढ़ सकते है.
आप निचे दी गयी इमेज में देख सकते है की कैसे डाटा को decryption, Encryption किया जाता है.


Working of cryptography


Security services ऑफ़ cryptography :

याने cryptography क्या क्या सिक्यूरिटी सर्विस प्रोवाइड कराती है.

1. Data Integrity:
इस सर्विस में ये देखा जाता है की कही unauthorized यूजर ने डाटा के साथ छेदचाड तो नहीं की. डाटा को मॉडिफाइड, आल्टर, तो नहीं किया गया. अगर डाटा को alter या मॉडिफाइड किया गया है तो उसको detect किया जाता है.

2. Confidentiality:
इसमें प्राइवेसी को बहुत महत्त्व दिया जाता है, डाटा को unauthorized यूजर से सिक्योर रखा जाता है. जिसमे अलग अलग Encryption के लिए अलग अलग Algorithm इस्तमाल होते है.
तो अब आप समज गए होंगे की cryptography क्या है. अब आने वाले आर्टिकल में हम इसके types, application के बारे में डिटेल्स में चर्चा करेंगे.
कंप्यूटर से जुड़े और भी आर्टिकल आप हमारी साईट से हिंदी में पढ़ सकते है.

Author:

Professional Bloggger and Author of Hindimeearn.com Completed Master Degree in Computer Science.Passionate about Blogging,Make Money and Web-Designing.Best Knowledge of HTML,PHP,.NET,C,C++ and other programming languages. Know More About Me...

Follow Us :


Related Posts
Previous
« Prev Post