Operating System Kya Hai? Applications & Types

आज सभी के पास कंप्यूटर मौजूद है. और उस में ऑपरेटिंग सिस्टम है. लेकिन क्या आप जानते है Operating system क्या होती है? Operating System के application कौन से है. ऑपरेटिंग सिस्टम के कितने प्रकार है. तो इस पोस्ट में हम डिटेल्स से जानेंगे की ऑपरेटिंग सिस्टम क्या होती है.
Operating System & Types In Hindi

किसी भी कंप्यूटर में ऑपरेटिंग सिस्टम का कितना महत्व है ये आपको अलग से बताने की जरुरत नहीं है क्यों की अगर हमारे कंप्यूटर में ऑपरेटिंग सिस्टम इनस्टॉल नहीं है तो वो कंप्यूटर सिर्फ एक डिब्बे के बराबर होता है.


Operating system किसे कहते है?

Definition: Operating system is system software which provide interface between human and computer.
ऑपरेटिंग सिस्टम एक सिस्टम सॉफ्टवेर है. जो कंप्यूटर और हमारे बिच काम करती है.
Example के तौर पर हम ये मान ले की अगर हमे नदी पार करनी है तो उसपर जो पूल होता है उसकी हेल्प से हम नदी पार कर सकते है. याने नदी के बिच में पूल इंटरफ़ेस Provide करता है.
उसी प्रकार ऑपरेटिंग सिस्टम हमारे और कंप्यूटर के बिच में interface provide करने का काम कराती है. ऑपरेटिंग सिस्टम सभी resources को मैनेज करने का काम करती है. जैसे memory, processor, इनपुट और आउटपुट devices.
Examples Of Operating Systems:
Windows Vista, XP, 7, 8, 10, UNIX, Linux etc.


Operating System के Important Function:

Memory Management
memory मैनेजमेंट याने Operating system का काम है की प्राइमरी और सेकेंडरी memory में कौन सा पार्ट कौन यूज़ कर रहा है. किसी यूजर ने memory यूज़ करने की रिक्वेस्ट दी तो यूज़ memory Provide करनी है, कितने टाइम के लिए करनी है. ये सब memory मैनेजमेंट में होता है.




Device Management:
इनपुट , आउटपुट devices को मैनेज करने का कम os करती है उसे device मैनेजमेंट कहते है.

File Management
फाइल मैनेजमेंट याने कौन सी फाइल कहा किस लोकेशन पर स्टोर है इसको मैनेज करने का कम os करती है.

Security Provide
सिक्यूरिटी याने हम जो ऑपरेटिंग सिस्टम में पासवर्ड लगाते है. उसको os मैनेज करती है. और unauthorised प्रोग्राम्स से हमारे कंप्यूटर की सुरक्षा करती है.

Processor Management
Mutltipgromming में ऑपरेटिंग सिस्टम deside करती है, कौन सी प्रोसेस किस processor को भेजनी है और कितने टाइम के लिए.




Types Of Operating System:

1. Batch Operating System:
इस ऑपरेटिंग सिस्टम में अगर हमे कुछ काम करना पड़ता था तो वो हमे punch card की हेल्प से करने पड़ते थे. किसी भि जॉब को पहले punch card पर prepare करना पड़ता था. फ्री उन जॉब्स को एक साथ ग्रुप बनाकर फिर रन करना पड़ता था. इस थरह जॉब्स जो थे वो One by one बैच में execute होते थे.

2. Time Sharing Operating System:
टाइम शेयरिंग एक technique है जिसकी हेल्प से कई लोग अलग अलग टर्मिनल पर बैठकर same सिस्टम यूज़ कार सकते है. टाइम शेयरिंग ऑपरेटिंग सिस्टम में processor का जो टाइम होता है, उस टाइम को सेवेरल यूजर के बिच में share कर दिया जाता है.

3. Distributed Operating System
डिस्ट्रिब्यूटेड सिस्टम में multiple सेंट्रल processor का यूज़ किया जाता है. जिसकी हेल्प से multiple यूजर रियल टाइम application रन कर सकते है.
एक Processor दुसरे processor के साथ कम्यूनिकेट करने के लिए high स्पीड communication लाइन्स का यूज़ करते है. example टेलीफोन लाइन्स.
डिस्ट्रिब्यूटेड सिस्टम में जो प्रोसेसर होते है उनको नोड या साईट कहा जाता है. इन में यूज़ होने वाली सिस्टम को Loosely coupled सिस्टम कहा जाता है.




4. Network Operating system
नेटवर्क ऑपरेटिंग सिस्टम सर्वर पर रन की जाती है. नेटवर्क ऑपरेटिंग सिस्टम others कंप्यूटर पर का जो डेटा, सिक्यूरिटी, users है उनको मैनेज करने का काम करती है. नेटवर्क ऑपरेटिंग सिस्टम के जरिए हम बहुत सारी devices को शेयर कर सकते है. Example : प्रिंटर, scanner etc.
N/w Operating system में ज्यादातर LAN (लोकल एरिया नेटवर्क ), प्राइवेट, पब्लिक नेटवर्क्स का यूज़ होता है.
Exaples: Windows server 2003, windows server 2008 , MAC, Linux etc.

तो इस प्रकार ऑपरेटिंग सिस्टम का हमारे कंप्यूटर में बेहद बड़ा importance है.
आज मार्क़ेट में लेटेस्ट ऑपरेटिंग सिस्टम avalibale है. उसमे माइक्रोसॉफ्ट की windows 8 ,10 अभी काफी पोपुलर है. क्यों की इसमें बढिया ग्राफिकल यूजर इंटरफ़ेस के साथ काफी अच्छी फैसिलिटी यूजर को provide की गयी है.


आपको हमारी ये पोस्ट कैसी लगी कमेंट में जरुर बताए. और हमारे लेटेस्ट updates के लिए सब्सक्राइब करना न भूले. 

Author:

Professional Bloggger and Author of Hindimeearn.com Completed Master Degree in Computer Science.Passionate about Blogging,Make Money and Web-Designing.Best Knowledge of HTML,PHP,.NET,C,C++ and other programming languages. Know More About Me...

Follow Us :


Related Posts
Previous
« Prev Post