Mouse क्या है? माउस कितने प्रकार के होते हैं-Types Of Mouse

हम अपनी डेली लाइफ में computer का इस्तमाल करते है, उसमे हम माउस का भी इस्तमाल करते है. लेकिन क्या आप माउस के बारे में जानते है, माउस क्या है? Mouse कितने प्रकार के होते हैं?

Mouse क्या है?

Mouse क्या है?

Mouse एक हार्डवेयर डिवाइस है, जो कंप्यूटर में इनपुट डिवाइस का काम भी करता है. माउस के जरिए हम अपने कंप्यूटर को ऑपरेट कर सकते है.
माउस कर्सर से हम अपने कंप्यूटर में से टेक्स्ट, आइकॉन, फाइल और फोल्डर सेलेक्ट करने में मदद करता है.

इसपर राईट, लेफ्ट क्लिक दिया जाता है. साथ में के व्हील है जिसकी मदद से हम पेज पर स्क्रॉल याने ऊपर निचे कर सकते है.
माउस को शुरवात में X-Y Position Indicator कहा जाता है. माउस की खोज Douglas Engelbart ने 1963 की थी.

Types Of Mouse- माउस के प्रकार:

1. Wireless Mouse:
वायरलेस माउस आज सबसे ज्यादा इस्तमाल होने वाला माउस है. क्यों की इस माउस को किसी भी प्रकार के केबल की जरुरत नहीं है. सिर्फ usb को कंप्यूटर में लगाना है, और हो गया माउस शुरू.

2. Optical Mouse
ऑप्टिकल माउस जो आम तौर पर हम लोग इस्तमाल करते है. इस तरह के माउस PS2, USB इन तरह के दोनों पोर्ट के लिए मौजूद है.
इस माउस में निचे की तरफ लाइट होती है. राईट, लेफ्ट बटन होते है.

3. Trackball Mouse
ट्रैकबॉल माउस पर एक बॉल लगा होता है. जो एक सेंसर की तरह काम करता है. जहा हम बॉल को घुमाते है वही माउस पॉइंटर चला जाता है.

कंप्यूटर में माउस को कनेक्ट करने के लिए दो पोर्ट होते है, एक PS2 और दूसरा वाला USB पोर्ट. इन दोनों के लिए माउस अलग अलग मिलता है.


लैपटॉप को इन में से किसी भी प्रकार के माउस की जरुरत नहीं पड़ती है, क्यों की लैपटॉप को टच पैड दिया जाता है. सिर्फ हम अपने हातो की उंगलिया इन टचपैड पर घुमाकर माउस कर्सर को नियंत्रित कर सकते है.

Author:

Completed Master Degree in Computer Science.Passionate about Blogging,Make Money and Web-Designing.Best Knowledge of HTML,PHP,.NET,C,C++ and other programming languages. Know More About Me...

0 comments: