Quinoa in hindi


Quinoa in hindi | Quinoa Meaning in Hindi. आपने कभी क़ुइनोआ का नाम सुना है. Quinoa एक इंग्लिश नाम है, जिसको हिंदी में हम कुइनोआ कह सकते है. Quinoa एक अनाज है, जो अक्सर साउथ अमेरिका में पाया जाता है. इसलिए आम तौर पर इसका नाम हमे भारत में सुनने को नहीं मिलता है.
Quinoa in hindi
Quinoa in hindi


Quinoa Meaning in hindi



Quinoa एक भारतीय फसल नहीं है, इसलिए इसका भारतीय (या हिंदी) नाम नहीं है. Quinoa एक हाई प्रोटीन ड्राई फ्रूट है. यह साउथ अमेरिका में फसल के रूप में उगाया जाता है. इसका कलर पिला होता है. इसके छोटे छोटे गोल दाने होते है.



हिंदी और गुजराती में क्विनॉआ के लिए कोई शब्द नहीं है क्योंकि ये अनाज भारतमें नहीं उगता है. कोई बड़ी डिपार्टमेंट स्टोर्स में क्विनोआ खरीद सकता है वे बहुत बड़ी मात्रा में नहीं आते हैं. लेकीन यह  बहुत महंगा हैं. तो गुजराती में भी इसका कोई नाम नहीं है.

Quinoa Meaning In Gujarati

ક્વિનોઆ

Quinoa in Marathi

मराठी में भी इसके लिए कोई नाम नहीं है, लेकिन इसके जैसे ही दिखने वाला Rajgira होता है. जिसको मराठी में “राजगिरा” कहा जाता है.
अगर आप भारत में इसके विकल्प में सस्था अनाज तलाश रहे है तो आप amaranth, dalia (broken wheat), bajra आजमा सकते है.
Quinoa में गेहू, चावल की तरह पोषक तत्व होते है, जैसे प्रोटिन, मिनरल आदि.

Quinoa की फसल :
Quinoa की फसल साल में एक बार आती है. जिसकी लम्बाई करीब 3.3 फीट-6.6 फीट तक होती  है. इसमें पत्ते होते है, जो हरा, लाल या बैंगनी कलर के होते है.

Quinoa खाने के फायदे-Benefits of Quinoa :

1. Quinoa लस मुक्त और पचाने में आसान माना जाता है.
2. Quinoa सबसे प्रोटीन युक्त खाद्य पदार्थ हैं जिसे हम खा सकते हैं. यह एक पूर्ण प्रोटीन है जिसमें सभी 9 आवश्यक अमीनो एसिड होते हैं.
3. Quinoa में लोह होता है. लोह (iron) हमारे लाल रक्त कोशिकाओं को स्वस्थ रखने में मदद करता है.
4. Quinoa मैग्नीशियम में समृद्ध है मैग्नीशियम रक्त वाहिकाओं को आराम करने में मदद करता है.
5. Quinoa मैंगनीज की एक उच्च सामग्री है मैंगनीज एक एंटीऑक्सिडेंट है, जो ऊर्जा उत्पादन के दौरान मिटोकोंड्रिया के नुकसान को रोकने में मदद करता है.
Quinoa को कहा से ख़रीदे :
अगर आप Quinoa को खरीदना चाहते है, तो निचे जो लिंक दी है, वहां से आप Quinoa को खरीद सकते है.
Previous Post
Next Post

Completed Master Degree in Computer Science.Passionate about Blogging,Make Money and Web-Designing.Best Knowledge of HTML,PHP,.NET,C,C++ and other programming languages. Know More About Me...

Related Posts

0 Comments: