15/07/2018

Refurbished meaning in Hindi


दोस्तों कई बार हम नए शब्द सुनते है जिनके बारे में हमे पता नहीं होता है. जैसे आपने कभी Refurbished शब्द भी सुना होगा. तो क्या आपको Refurbished का मीनिंग पता है?
Refurbished meaning in Hindi
Refurbished meaning in Hindi

हम कई बार किसी शॉप पर जाते है तभ हमे Refurbished शब्द सुनने को मिलता है. जैसे कभी आप मोबाइल शॉप या फिर computer शॉप पर जाते है तभ आपने Refurbished शब्द के बारे में सुना होगा. तो आज हम इसी के बारे में जानकारी लेने वाले है.

Refurbished meaning in Hindi

सबसे पहले इसके हिंदी मीनिंग के बारे में जान लेते है.
Refurbished का मतलब:
नए से बनाना,
नया करना,
पुराने को नया बनाना

तो चलिए इसको एक example से समझ लेते है.
क्या आप ऑनलाइन शौपिंग करते है. जैसे मोबाइल, लैपटॉप आदि. तो चलिए मान के चलते है की आप को एक मोबाइल ऑनलाइन खरीदना है.
तो आपको एक मोबाइल की कीमत 6000 दिखाई देगी तो वही मोबाइल 4000 में मिल रहा है. एसा कैसे? वो जो 4000 में मिल रहा मोबाइल है वो Refurbished है.

चलिए इसको थोडा डिटेल्स में जान लेते है. मान लीजिए आपने के नया मोबाइल 6000 में खरीद लिया. और उस मोबाइल के साथ आपको 10 डे की रिप्लेसमेंट policy भी है. तो इसमें आपने क्या किया की 7 दिन मोबाइल इस्तमाल किया लेकिन आपको मोबाइल कुछ अच्छा नहीं लगा. और आपने ऑनलाइन वेबसाइट को return कर दिया.(रिप्लेसमेंट policy के तहत)

तो वो ऑनलाइन वेबसाइट क्या करती उस मोबाइल को न्यू मोबाइल की केटेगरी में नहीं बेच सकते. क्यों की वो इस्तमाल हुआ है. तो वो उसको Refurbished केटेगरी में डाल देते है. और उसकी कीमत थोड़ी कम कर देते है.
उस मोबाइल को फिर से बॉक्स में पैक कर के कस्टमर को दिया जाता है.

दूसरा example : हम जो चीज़े खरीदते है, उसके साथ में वार्रेंटी दी जाती है. अगर वार्रेंटी के अन्दर वो चीज़ ख़राब हो जाती है, तो हम जहा से चीज़ खरीदी है उसको वापिस करावा देते है.
वो लोग वो वस्तु वापिस ले लेते है और कंपनी में return भेज देते है. कंपनी इस वस्तु को Refurbished(नया बनाकर) फिर से बजार में भेज देते है.
तो दोस्तों अब आप समझ गए होंगे की Refurbished शब्द का क्या मतलब होता है. फिर भी आपके मन में कोई सवाल है तो आप निचे कमेंट में हम से शेयर कर सकते है.


Author:

Completed Master Degree in Computer Science.Passionate about Blogging,Make Money and Web-Designing.Best Knowledge of HTML,PHP,.NET,C,C++ and other programming languages. Know More About Me...

0 comments: