Why crypto market is going down : Crypto News Bill

 Why crypto market is down today in Hindi. Cryptocurrency and Regulation of Official Digital Currency Bill 2021. मोदी सरकार के फैसले से क्रिप्टोकरेंसी बाजार में संकट; सभी मुद्राओं की कीमतों में गिरावट

  Why crypto market is down today in Hindi

why crypto is down today


क्रिप्टोक्यूरेंसी पर एक रिपोर्ट ने क्रिप्टो बाजार में हलचल मचा दी है। कई क्रिप्टोकरेंसी की कीमतों में गिरावट आई है।

 Cryptocurrency and Regulation of Official Digital Currency Bill 2021

1) आने वाले संसंद सत्र में, 'क्रिप्टोकरेंसी एंड रेगुलेशन ऑफ ऑफिशियल डिजिटल करेंसी बिल, 2021' (Cryptocurrency and Regulation of Official Digital Currency Bill 2021) के नाम से लोकसभा के एजेंडे में सरकार, वर्चुअल करेंसी के नियमन पर एक बिल लेकर आ रही है। संसद का सत्र 29 नवंबर से शुरू होगा.

 

2) इस नए बिल में भारत में निजी क्रिप्टोकरेंसी पर प्रतिबंध लगाने का फैसला किया जा सकता है, एसा तर्क लगाया जा रहा है | कुछ अपवादों के साथ, निजी क्रिप्टोकरेंसी पर प्रतिबंध लगाने वाला बिल उसी सत्र में पेश और पारित होने की संभावना है।

3) नए बिल के अनुसार, भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा नई क्रिप्टोकरेंसी जारी की जाएगी। "मुख्य उद्देश्य रिजर्व बैंक के माध्यम से क्रिप्टोकरेंसी जारी करके इन लेनदेन को विनियमित करना है," यह कहा।

4) क्रिप्टोकरेंसी में निवेश किए गए धन की सुरक्षा के साथ-साथ मीडिया में इन निवेशों को गलत तरीके से प्रस्तुत किए जाने की संभावना के बारे में चिंता व्यक्त की जा रही थी।

5) बुधवार को सुबह के सत्र में कई बड़ी क्रिप्टोकरेंसी की कीमतों में औसतन 15% की गिरावट आई है। बिटकॉइन 17% से अधिक गिर गया है। इथेरियम की कीमतों में 15 फीसदी से ज्यादा की गिरावट आई है। वही दूसरी ऑल्टकॉइन की कीमत में भी करीब 18 फीसदी की गिरावट आई है।

6) सरकार पिछले कुछ हफ्तों से क्रिप्टोकरेंसी के क्षेत्र में विशेषज्ञों और निवेशकों के साथ बैठक कर रही है और इस क्षेत्र को और अधिक सुरक्षित और नियमित बनाने का विचार व्यक्त किया है। प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने उच्च पदस्थ अधिकारियों, विभिन्न मंत्रालयों के अधिकारियों और आरबीआई के अधिकारियों के साथ कई बैठकें कीं।

7) डिजिटल मुद्रा पर पहली स्थायी समिति का गठन भाजपा के जयंत सिन्हा के नेतृत्व में किया गया था। क्रिप्टोक्यूरेंसी क्षेत्र में अवसरों और चुनौतियों की विस्तृत चर्चा के बाद, क्रिप्टोकरेंसी पर प्रतिबंध नहीं लगाया जा सकता है। इसके बजाय, यह तय किया गया कि इसे विनियमित किया जाना चाहिए।

8) 18 नवंबर को सिडनी डायलॉग, एक अंतरराष्ट्रीय कार्यक्रम में बोलते हुए, प्रधान मंत्री मोदी ने कहा कि यह सुनिश्चित करने के लिए ध्यान रखा जाना चाहिए कि क्रिप्टोकुरेंसी गलत हाथों में नहीं आती है।

9) भारतीय रिजर्व बैंक और भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (SEBI) ने देश में क्रिप्टोकुरेंसी लेनदेन की अनियमितता पर चिंता व्यक्त की थी। उन्होंने यह भी कहा कि छोटे निवेशकों की सुरक्षा चिंता का विषय है।

10) सल्वाडोर दुनिया का एकमात्र ऐसा देश है जिसने क्रिप्टोकरेंसी को आधिकारिक मुद्रा बना दिया है।मोदी सरकार के फैसले से क्रिप्टोकुरेंसी बाजार में संकट; सभी मुद्राओं की कीमतों में गिरावट आ गई है |

यही वजह है की crypto market is down today तो अगर आप cryptocurrency की latest news जानना चाहते है, तो हमारी वेबसाइट को बुकमार्क कर ले | और इसको अपने दोस्तों के साथ शेयर करे ताकि उनको भी इसके बारे में जानकारी मिले की आखिर crypto market आज  down क्यों है |

Previous Post
Next Post

Completed Master Degree in Computer Science.Passionate about Blogging,Make Money and Web-Designing.Best Knowledge of HTML,PHP,.NET,C,C++ and other programming languages. Know More About Me...

Related Posts

0 Comments: