Personality Development Tips Hindi Me

जब भी हम किसी अच्छे Personality वाले वक्ती को देखते है तो मन में विचार आता है की काश मेरी भी Personality एसी होती. तो आज हम Personality Development के कुछ  Tips के बारे में जानेगे जो हर किसी के लिए बहुत important है.

Personality Development Tips Hindi Me

आज के ज़माने में अगर हमे आगे बढ़ना है, इस Compitation के दौर में अगर आगे रहना है तो इसमें Personality Development एक Most important फैक्टर है. हम कही पर भी जाये चाहे वो जॉब्स के लिए हो या कही और पहले तो लोग आपकी पर्सनालिटी को देखते है. समाज में एक अच्छी पहचान बनाने के लिए भी एक अच्छी Personality होना उतना ही जरुरी है.


Personality Development याने क्या है, हमारे अंदर जो कमीया है उनको सुधारना, कुछ improvement करना इसके लिए हमे कुछ Tips को फॉलो करना पड़ता है. हम डेली कई लोगो से मिलते रहते है पर उनमे से कुछ ही लोग हमारे दिमाग में याद रहते है एसा क्यों होता है. क्यों की उनकी Personality उनको औरो से अलग बनती है.

Personality Development Tips:

1. Know Yourself (खुद को पहचाने):
हम किसी भी चीज़ को अगर सुधारना चाहते है तो उसके लिए पहले हमे उसको टीक से समजना पड़ता है ठीक उसी तरह Personality को सुधारना है तो पहले खुद को पहचानलो. खुद से strong point और week point दोनों को समजे. क्यों की जब तक हमे ये समज में नहीं आता की हममे क्या कमिया है तब तक हम उने सुधार नहीं सकते है. वैसे ही खुद में जो Strong point है उनको पहचानकर उसको और strong बनाने की कोशीश करे.

2. Be Confident (आत्मविश्वास होना चाहिए)
Confidence is Key of success. Personality development में कॉन्फिडेंस भी उतना ही जरुरी होता है. अपने आप पर अगर आपको विश्वास नहीं तो आप जीवन में कभी भी सफल नहीं हो सकते. आपके जो भी विचार है उसपर आपको खुद को विश्वास होना चाहिए तभी उन विचारो को आप दुनिया के सामने रख सकते है. इसलिए खुद पर विश्वास रहे जो भी काम करने जा रहे है उसे पुरे आत्मविश्वास के साथ पूरा करे. लेकिन किसी काम में ओवर कॉन्फिडेंस (Over Confidence)न दिखाये.

3. Be positive (सकारात्मक विचार करे.)
किसी भी चीज़ में अपना द्रस्तीकोंन जो है उसे Positive रखे. क्यों की किसी भी चीज़ पुरी होने में हमारी थिंकिंग भी जरुरी होती है. अगर हम किसी काम की तरफ negatively देखते है तो वो काम पूरा नहीं होता ही.
इसलिए किसी भी काम को positively ले. खुद के बारे में और दूसरो के बारे में अपने विचार Positive रखे.


4. Be Unique (अपनी खुद की अलग unique पहेचान बनाए):
जितना आप दुसरे को कॉपी करोगे उमसे उतना ही आपका नुकसान है. जो बड़े लोग है, उनके विचार, फॉलो करे. पर दुसरे को कॉपी करने की कोशिश न करे, अपनी खुद की अलग और unique पेहचान बनाने की कोशिश करे. तभी दुनिया आपको याद रखेगी.

5. Body Language (अपने बॉडी लैंग्वेज को सुधारे)
Personality Development में बॉडी लैंग्वेज का भी काफी महत्व है. हमे अपनी बॉडी लैंग्वेज सुधारनी चाहिए. बॉडी लैंग्वेज में आप कैसे चलते है, कैसे बैठते है, बोलते समय आप अपनी बॉडी लैंग्वेज के साथ अपने विचार कैसे रखते है ये सब आता है.

6. Be A Good Listener (दुसरे की बात ध्यान से सुने )
कई लोगो को bad habit होती है किसी और की बात को पूरा सुनते है नहीं. अगर आप अपनी personality develop करना चाहते है तो आपको दुसरे की बात को पुरे ध्यान के साथ सुनना होगा. दुसरो की बातो को उतनी वैल्यू देनी चाहिए जितनी हम अपने खुद के विचारो को देते है. उसकी पूरी बाद सुनने के बाद ही उसपर अपने विचार प्रकट करने चाहिए.

7. Observe Others & Improve Yourself (दूसरो को देखकर खुद में सुधार करे)
जब भी कही बाहर जाते है, कही काम से जाते है, या किसी seminar में जाते है तब जो अच्छे Personality वाले लोग है उनको observe करे. और उनके जो अच्छे विचार है, उनको देखकर खुद में सुधार करने की कोशिश करे.

8. Be Friendly (दूसरो के साथ फ्रेंडली रहे )
अगर आप स्मार्ट, है लेकिन आप लोगों के साथ फ्रेंडली नहीं रहते है तो आपको पर्सनालिटी कितनी ही अच्छी क्यों न हो, लेकिन लोग आपको पसंद नहीं करते क्यों की आपको लोगो के फ्रेंडली रहना नहीं आता. जितना हो सकते दूसरो की हेल्प करने की कोशिश करे, उनके साथ फ्रेंडली रहे.

9. Dressing Style (ढंग के कपडे पहने )
Personality की जब भी बात आती है तब उसमे हमारी ड्रेसिंग भी काफी महत्वपूर्ण होती है.
ड्रेसिंग पर भी आपका इम्प्रैशन depend होता है. इसलिए जब किसी जॉब, या किसी अवसर पर हमे कही जाना होता है तब उसी के हिसाब से ड्रेसिंग करे. अपनी हेयर स्टाइल, भी अच्छी रखे.
अगर आप इन टिप्स को फॉलो करेंगे तो आपके पर्सनालिटी में कुछ न कुछ तो फर्क जरुर पड़ेगा. हर किसी वक्ती में अपनी खुद की अलग कला , विषेश गुण होते है, हमे सिर्फ उनको ढूढकर उनमे improvement करनी होती है, इसी को हम Personality Development कहते है. जितना आप इस दुनिया को समजेंगे उनता ही आपको experience आता रहेगे जिससे आप और भी development कर सकते है.

आपको ये पोस्ट कैसे लगी कमेंट में जरुर बताए. 

Author:

Professional Bloggger and Author of Hindimeearn.com Completed Master Degree in Computer Science.Passionate about Blogging,Make Money and Web-Designing.Best Knowledge of HTML,PHP,.NET,C,C++ and other programming languages. Know More About Me...

Follow Us :


Related Posts
Previous
« Prev Post