Mobile Hanging Problem और उसका Solution

आज कल सभी के पास स्मार्टफोन मौजूद है . लेकिन कई लोगो से हमे सुनने को मिलता है, की उनका मोबाइल hang हो रहा है. क्या आपका भी मोबाइल कभी कभी हैंग हो जाता है?

Mobile Hang Problem and Solution


अगर हा तो इस पोस्ट में आपको मोबाइल हैंग होने की वजह तथा उसका solution बताया गया है.
जब हम कोई फाइल इन्टरनेट से डाउनलोड कर रहे होते है, या गेम खेलते है तब हमारा मोबाइल हैंग हो जाता है. या फिर व्हाट्स अप के एक साथ कई मेसेज की वजह से भी कई बार हमारा मोबाइल हैंग हो जाता है.

Mobile हैंग ना हों इसके लिए Tips:

1. Update All Apps Properly:
ये भी एक मैं रीज़न है फ़ोन हैंग होने का. हमारे जो मोबाइल के apps है, उनको प्रोपेर्ली अपडेट करना जरुरी है . साथ ही अगर ऑपरेटिंग सिस्टम से रिलेटेड कोई अपडेट हो तो उसको तो जरुरु अपडेट करना होता है.

2. Free Some Space On Internal Memory:
अगर हमारे मोबाइल की इंटरनल मेमोरी 8 GB है तो उसमे से पुरे 8 GB स्पेस को इस्तमाल नहीं कर सकते. क्यों की मोबाइल उसमे से कुछ मेमोरी का इस्तमाल करता है. उदाहरण के तौर पर हम मान सकते है की हम सिर्फ 6 GB मेमरी इस्तमाल कर सकते है.
जितना हो सके मेमरी में थोडा स्पेस खुला रखे ताकि मोबाइल हैंग न हो.


3. Stop, Reduce Number of Concurrent Apps:
जब हमारे मोबाइल में एक साथ कई एप्लीकेशन रनिंग होते है तब सबसे ज्यादा मोबाइल हैंगिंग की प्रॉब्लम होती है. इसलिए एक ही समय पर एक साथ कई एप्लीकेशन रन ना करे. इससे हमारे मोबाइल ram पर लोड आता है और मोबाइल हैंग होता है.

4. Immediately Switch off Mobile & Remove Battery:
मोबाइल हैंग हो जाने पर तुरंत मोबाइल को बंद करे और बैटरी को एक बार रिमूव करे फिर से मोबाइल में डालकर मोबाइल शुरू करे. इससे आपका मोबाइल प्रोपेर्ली वर्क करेगा.


5. Uninstall unnecessary applications:
कई यूजर जो app एक बार इनस्टॉल करते है तो उसे बाद में uninstall नहीं करते है, चाहे वो उनके इस्तमाल में हो या ना हो. इसलिए जो एप्लीकेशन हमारे काम के है, उसी को मोबाइल में इनस्टॉल करे और बाकि को uninstall कर दे.

6. Install Apps on External Memory Instead of Internal:
अगर आपका मोबाइल एक्सटर्नल मेमोरी सपोर्ट करता है तो जो भी एप्लीकेशन आप इस्तमाल करना चाहते है उनको एक्सटर्नल मेमोरी में इनस्टॉल करे. इंटरनल मेमोरी पर ज्यादा एप्लीकेशन इनस्टॉल करने से RAM पर लोड आता है.

7. Last Option Factory Reset:
ऊपर दी गयी कोई भी टिप आपके काम ना आये तो फिर आपके पास लास्ट आप्शन होता है, फैक्ट्री रिसेट का.
रिसेट करने से पहले इंटरनल memory में जो भी contacts, मेसेज, bookmark, photos है उनका बैकअप जरुर ले. क्यों की मोबाइल को रिसेट करने पर इंटरनल memory में जो भी डाटा है वो डिलीट हो जाता है.
तो इन सिंपल स्टेप्स को फॉलो करके हम अपने मोबाइल को हैंग होने से रोक सकते है. इसके अलवा आपके पास कोई टिप्स हो तो आप हमारे साथ जरुर शेयर करे.

Author:

Professional Bloggger and Author of Hindimeearn.com Completed Master Degree in Computer Science.Passionate about Blogging,Make Money and Web-Designing.Best Knowledge of HTML,PHP,.NET,C,C++ and other programming languages. Know More About Me...

Follow Us :


Related Posts
Previous
« Prev Post