Google क्या है? गूगल का अविष्कार किसने किया ?

आज हम जानेंगे की गूगल क्या है? गूगल की खोज किसने और कब की? आज हम लोग इन्टरनेट का इस्तमाल हर चीज़ के लिए करते है, और उसमे से 95% सर्च हम गूगल की मदद से ही करते है .
आज इसी गूगल की हिस्ट्री के बारे में जानते है.

Google Ki Khoj


Google क्या है?
कई लोग इन्टरनेट और गूगल इन दोनों में कंफ्यूज हो जाते है. गूगल एक search engine है. साथ में गूगल एक अमेरिकन मल्टीनेशनल टेक्नोलॉजी कंपनी है जो इन्टरनेट रिलेटेड सर्विसेज और प्रोडक्ट प्रोवाइड कराती है.
हम जो भी इनफार्मेशन गूगल की मदद से सर्च करते है गूगल हमे इन्टरनेट पर जहा जहा पर वो इनफार्मेशन मौजूद है वो इकट्टा करके दिखा देता है.


गूगल के अभी के सीईओ Sundar pichai है.

Google की खोज और इतिहास :

गूगल एक सर्च इंजन है जिसकी developement की सुरवात 1996 में Standard University में Sergey Brin और Larry Page ने एक प्रोजेक्ट के तौर पर की थी.
ये प्रोजेक्ट पहले Backrub के नाम से जाना जाता था. लेकिन Sergey Brin और Larry Page ने बाद में इसका नाम गूगल रख दिया. गूगल का नाम googol इस शब्द के स्पेल्लिंग मिस्टेक के कारण रखा गया. गूगल का मतलब है की वो बढ़ी मात्रा में सर्च दर्शाता है.
गूगल का डोमेन रजिस्ट्रेशन सितम्बर 15 , 1997 को किया गया. बाद में गूगल ने अपनी सर्विसेज को बढ़ाते हुए काफी और भी प्रोडक्ट, सर्विसेज प्रोवाइड की.

Google के इतर प्रोडक्ट और सर्विसेज:

1. Gmail :
हम सब जीमेल का इस्तमाल अपनी रेगुलर लाइफ में करते है, जो की गूगल का ही एक प्रोडक्ट है.

2. Youtube :
youtube हम फ्री में अपने विडियो अपलोड कर सकते है. या फिर फ्री में विडियो देख सकते है.


3. Android:
आज के 99% स्मार्टफोन में एंड्राइड ऑपरेटिंग सिस्टम मौजूद है जो की गूगल की ही है.


4. Blooger:
गूगल के बेस्ट सर्विस जिसपर हम अपनी खुद की वेबसाइट बना सकते है. जिसके लिए गूगल हमे फ्री में ब्लॉगर पर स्पेस प्रोवाइड कराता है. और हमे होस्टिंग के पैसे भी देने की जरुरत नहीं पड़ती है.

5. Chrome :
ये एक ब्राउज़र है जो मोबाइल और कंप्यूटर, लैपटॉप इन सभी के लिए मौजूद है.

6. Google+:
गूगल प्लस एक सोशल नेटवर्किंग साईट है.


7.Google maps:
गूगल मैप्स के मदद से हम किसी भी लोकेशन के पता आसन तरीके से लगा सकते है.

8. Google Adsense:
वेबसाइट डेवलपर, ब्लॉगर को उनके ब्लॉग वेबसाइट पर ads शो करने पर उसके बदले में अच्छा commission देता है. गूगल adsense और अपनी खुद की वेबसाइट से हम अच्छे खासे पैसे कमा सकते है.

9. गूगल फॉण्ट:
गूगल कई सरे फॉण्ट भी प्रोवाइड करता है जो हम ऑनलाइन वेबसाइट पर इस्तमाल कर सकते है.


और कई सारे गूगल के प्रोडक्ट और सर्विसेज available है. Google का मैं ऑफिस (headquarters ) Mountain View, California, है जिसे "the Googleplex" के नाम से जाना जाता है.

Author:

Professional Bloggger and Author of Hindimeearn.com Completed Master Degree in Computer Science.Passionate about Blogging,Make Money and Web-Designing.Best Knowledge of HTML,PHP,.NET,C,C++ and other programming languages. Know More About Me...

Follow Us :


Related Posts
Previous
« Prev Post