दुनिया की अदभुत वेबसाइट जिनके बारे में शायद आप नहीं जानते

आज हम कुछ एसी वेबसाइट के बारे में जानने वाले है शायद ही आपके इनके बारे में जानते होंगे. ये वेबसाइट दुनिया की सबसे amazing, cool वेबसाइट है. इन वेबसाइट को देखने के बाद आप कहेंगे की काश हम इन वेबसाइट के बारे में पहले से जानते?

दुनिया की अदभुत वेबसाइट जिनके बारे में शायद आप नहीं जानते




1.
http://internet-map.net

इन्टरनेट माप एक इस तरह की वेबसाइट है जहा पर हमे पूरी दुनिया में जितनी भी वेबसाइट है उनका मैप्स इस वेबसाइट पर दी गयी है.

Map
                                               Image Credit : internet-map.net

यहाँ पर जाकर  हम दुनिया की कोई भी वेबसाइट देख सकते है. इस वेबसाइट पर दुनिया की जितनी भी वेबसाइट है उनको अलेक्सा रैंक के अनुसार circle से दिखाया गया है, याने google.com के लिए हमे सबसे बड़ा circle दिखाई देगा उसके बाद फेसबुक और एसे ही साईट के अलेक्सा रैंक अनुसार सर्किल दिखाई देंगे.
हम मैप को ज़ूम करके देख सकते है जितना ज्यादा ज़ूम करेंगे उतनी छोटी छोटी वेबसाइट हमे दिखाई देगी.


2. pointerpointer.com

पॉइंटर पॉइंटर वेबसाइट बहुत ही मज़ेदार वेबसाइट है एक बार आप इसको विजिट करंगे तो चौक जाएगे. इस वेबसाइट को आपको कंप्यूटर, लैपटॉप पर ओपन करना है, और इस वेबसाइट पर आप जहा भी माउस पॉइंटर लेकर जाएंगे तो वक्ती उसको उंगली से माउस पॉइंटर को दीखाएगा. वेबसाइट पर कही भी पॉइंटर लेकर जाए और मज़ा देखे.

3. http://app.thefacesoffacebook.com/

वेबसाइट को ओपन करले. वेबसाइट क्या है ? इस वेबसाइट पर फेसबुक पर जितने यूजर है उनकी प्रोफाइल पिक्चर मौजूद है. याने आप अंदाज़ा लगा सकते है की फेसबुक पर कितने यूजर है और उन सभी के प्रोफाइल पिक्चर इस वेबसाइट पर मौजूद है इसको हम जितना ज़ूम करने उतने यूजर के पिक्चर हमे ठीक से दिखाई देंगे.
वेबसाइट को जरुर विजिट करके देखे.


4. http://scaleofuniverse.com/

इस वेबसाइट को ओपन करे और स्टार्ट पर क्लिक करे. इस वेबसाइट पर हमे हमारा जो पूरा यूनिवर्स है वो इस इमेज में हमे दिखाई देगा.

Universe Scale
                                  Image Credit : Scaleofuniverse.com
निचे जो एरो है उसको हमे लेफ्ट – राईट में हिलाना है, इस इमेज में हमे हमारा पूरा ब्रमांड, हमारा डीएनए, और भी बहुत सारी चीज़े हमे देखने को मिलेगी.
यूनिवर्स की marco से लेकर micro चीज़े हमे यहाँ दिखाई देगी एक बार वेबसाइट को जरुर विजिट करे और बाद में अपना एक्सपीरियंस हमारे साथ शेयर करे.

5. https://web.archive.org/web/

इसको वेब बेक मशीन कहा जाता है. ये वेबसाइट बहुत इंटरेस्टिंग है. हम यहाँ पर जाके कोई भी वेबसाइट ओल्ड समय में किस तरह दिखाई देती थी.

Webback machine

उधाहरण :
हमे वेबसाइट पर जाके google.com डालकर इंटर कर देंगे फिर year याने साल चुनेगे जिस साल में गूगल किस तरह दिखाई देता है ये देखने के लिए.
तो आपको वहां पर गूगल पुराने ज़माने में किस तरह दिखाई देता है ये दिखाई देगा.
इस तरह हम कोई भी वेबसाइट चेक कर सकते है.


6. http://zoomquilt.org/

ज़ूम कुइल्ट वेबसाइट क्या है?

इस वेबसाइट को आपको अपने कंप्यूटर, लैपटॉप से ओपन करना है. ओपन करने के बाद थोडा देर वेट करे जब तक इमेज ठीक से लोड नहीं होती.
फिर आपको क्या करना है उस इमेज को ज़ूम करना है आप इमेज को कितना भी ज़ूम कर लो इमेज खत्म नहीं होगी. इमेज के अंदर इमेज, उस इमेज के अंडर इमेज etc.
वेबसाइट को विजिट और फिर हमे बताए की आपको ये साईट कैसी लगी.

7. http://www.essaytyper.com/


Easy typer याने एक एसी वेबसाइट है जहा पर हम कोई भी कीवर्ड डालने पर वो वेबसाइट हम उस कीवर्ड पर पूरा easy लिख के देता है.
वेबसाइट ओपन करने के बाद oh no के निचे हमारा कीवर्ड डालना है जैसे google और आगे आइकॉन पर क्लिक कर दे.
Eassy

अप हमारे सामने एक वर्डपैड की तरह स्क्रीन दिखाई देगी कीवर्ड से की दबाना शुरू करदे. कोई भी की दबाने पर वो साईट आटोमेटिक उस कीवर्ड पर eassy लिखना शुरू कर देगा.

तो इन वेबसाइट को आप ओपन करके देख ले और फिर हमे बताये की आपको ये वेबसाइट कैसी लगी. मुझे आशा है की हर किसी को ये वेबसाइट पसंद आएगी.

Author:

Professional Bloggger and Author of Hindimeearn.com Completed Master Degree in Computer Science.Passionate about Blogging,Make Money and Web-Designing.Best Knowledge of HTML,PHP,.NET,C,C++ and other programming languages. Know More About Me...

Follow Us :


Related Posts
Previous
« Prev Post

2 comments

15 February 2017 at 23:44

Sir jab search console me dekhata hu to 15 url error bta rha hai. Iska kya matlab hai aur yah kaise theek hoga

Reply
avatar
16 February 2017 at 02:16

@ Vinod,

Iska matlab hai aapke site me jo url hai unme kuch to error aa raha hai,aap google par iske bare search karo ki "how to fix search console errors" aur waha se read karake error ko thik kar le.

Reply
avatar