अगर आपने वेबसाइट को UC-Browser में ओपन किया तो आप इमेज,Screenshot नहीं देख पा रहे है. सभी पोस्ट को ठीक से देखने के लिए Ad-Blocker बंद कर दे. या फिर वेबसाइट को Google Chrome या किसी और ब्राउज़र में ओपन करे.

Whats App Group कैसे बनाए

आज का युग इन्टरनेट और टेक्नोलॉजी का युग है. आज सभी के पास स्मार्टफोन और इन्टरनेट मौजूद है. और सभी लोग व्हाट्स अप्प का इस्तमाल करते है.

Whats App Group कैसे बनाए

व्हाट्स अप्प से हम अपने दोस्तों, रिश्तेदारों के साथ बात कर सकते है, उसके साथ अपने फोटो, विडियो शेयर कर सकते है. और व्हाट्स अप्प ने हमे इसमें एक सुविधा दी है की हम यहाँ पर ग्रुप बना सकते है.


ग्रुप बनाकर हम अपने दोस्तों, रिश्तेदारों को उसमे शामिल कर सकते है. अगर आप भी अपना खुद का ग्रुप बनाने के बारे में सोच रहे है तो इस पोस्ट को अच्छे से पढ़े और अपना खुदा का व्हाट्स अप्प ग्रुप बना ले.

व्हाट्स अप्प ग्रुप क्या होता है ?
व्हाट्स अप्प के वक्ती द्वारा बनाया जाता है जिसको एडमिन कहा जाता है, सिर्फ ग्रुप एडमिन ही इस ग्रुप में मेम्बर ऐड कर सकता है. इसमें एक से अधिक लोगो का समूह होता है, और इसमें हम अपने विचार, आईडिया, जोक शेयर कर सकते है. शेयर की हुआ मेसेज ग्रुप के सभी मेम्बर को दिखाई देता है.


एडमिन क्या कर सकता है ?
जो ग्रुप तैयार करता है उसको एडमिन कहते है, एडमिन के पास ग्रुप की सारी पॉवर होती है, वो जिसको चाहे ग्रुप में ऐड कर सकता है और जिसको चाहे ग्रुप से निकाल सकता है.

व्हाट्स अप्प ग्रुप कैसे बनाए:

अगर आप भी अपना ग्रुप बनाना चाहते है तो निचे दी गयी स्टेप को फॉलो करके आप ग्रुप बना सकते है.

स्टेप 1:
सबसे पहले अपना व्हाट्स अप्प ओपन करे. ओपन करने के बाद साइड में हमे 3 dots दिखाई देंगे उसपर क्लिक करदे.


स्टेप 2:
हमारे सामने चार पांच आप्शन दिखाई देंगे उसमे से New group पर क्लिक करे.

New Group

स्टेप 3:
अब हमे अपने ग्रुप में मेम्बर ऐड करने होंगे, आपके मोबाइल में जितने भी कांटेक्ट है और वो व्हाट्स अप्प का इस्तमाल करते है उनकी लिस्ट निचे दिखाई देगी. आपको जिनको ऐड करना है उनको यहाँ से चुन ले.
और निचे एरो पर क्लिक करे.
Add Member

स्टेप 4:
Type Group Subject Here….. यहाँ पर हमे ग्रुप का नाम देना है, आपको जो भी नाम पसंद हो आप यहाँ दे सकता है.
वहा पर जो कैमरा का चिन्ह है उसपर क्लिक करके हम ग्रुप के लिए एक अच्छा इमेज भी ऐड कर सकते है. उसके बाद निचे राईट मार्क के चिन्ह पर क्लिक करे.
Group Name

स्टेप 5:
मुबारक हो आपका व्हाट्स अप्प ग्रुप तैयार हो गया है.
Successfully Created Group

इसमें एक बाद ध्यान में रखे की व्हाट्स अप्प में हम सिर्फ 256 मेम्बर ही ऐड कर सकते है, उससे ज्यादा हम ग्रुप में ऐड नहीं कर सकते.

इससे सम्बंदित कोई परेशानी हो तो आप हमे कमेंट में पूछ सकते है.

Author:

Professional Bloggger and Author of Hindimeearn.com Completed Master Degree in Computer Science.Passionate about Blogging,Make Money and Web-Designing.Best Knowledge of HTML,PHP,.NET,C,C++ and other programming languages. Know More About Me...

Follow Us :


Related Posts
Previous
« Prev Post