Start a Business- अपना खुद का Business कैसे Start करे

अपना खुद का Business शुरू करना चाहते है, लेकिन मन में कई सवाल है, की कोन सा business start करे. कितना budget उसके लिए जरुरी है. उसके लिए क्या Business plan बनाना जरूरी है. इन जैसे कई सवाल हर किसी के मन में आते होंगे.

Start a business in hindi

Business क्यों करे ?

तो आज हम इसे के बारे में चर्चा करने वाले है. हम सभी के पास अपना अपना एक फ्यूचर प्लान होता है.
कई लोग government jobs के लिए try करते है. कई लोगो को Private Company में जॉब करना पसंद है.


Government Jobs के लिए सभी try करते है लेकिन इसमें बहुत ज्यादा कम्पटीशन हो गया है. क्यों की गवर्नमेंट जॉब में अच्छी सैलरी होती है और जॉब की सिक्यूरिटी भी होती है, याने एक बार गवर्नमेंट जॉब लग गयी हो लाइफ सेटल हो जाती है.

लेकिन प्राइवेट जॉब में एसा नहीं होता है, salary भले ही अच्छी हो लेकिन जॉब की सिक्यूरिटी नहीं होती है. और इसमें फिक्स्ड सैलरी होती है. अगर किसी वजह से कंपनी loss में चली जाए तो वहा से हमे अपने जॉब से हात धोना पड़ता है.

लेकिन इन दोनों चीजों से अलग कुछ लोग करना चाहते है. क्यों की सभी लोगो को गवर्नमेंट जॉब लग नहीं सकता है. इसलिए उनके लिए अपना खुद का business एक अच्छा idea है. क्यों की इसमें हम अपनी मर्ज़ी के मालिक होते है, जब चाहे तब काम कर सकते है. और बिज़नस में प्राइवेट जॉब की तरह Fixed Salary नहीं होती. अगर हम अपने बिज़नस को अच्छे से ग्रो करते है तो प्राइवेट जॉब से भी अच्छी इनकम कर सकते है. जॉब करने के लिए हमारे पास अच्छा खासा नॉलेज होना जरुरी है.


आज हमारे सामने कई एसे उधाहरण है जिन लोगो ने अच्छी जॉब छोड़कर अपना बिज़नस स्टार्ट किया और वो अभी अपने बिज़नस में सक्सेस है.

बिज़नस करते समय भी कई सारी कठिनाई हमारे सामने आएगी, एसा भी की हम असफल हो लेकिन इन सब के बावजुद कड़ी मेहतन और लगन से हम सफल हो सकते है.

खुद का बिज़नस कैसे शुरू करे :

1. क्या बिज़नस करना है (Business Category) ?

सबसे पहली और महत्वपूर्ण बात की आप क्या बिज़नस करना चाहते है ये आपको तय करना होगा. इसका चुनाव करते समय बहुत ही चीजो का ध्यान देना पड़ता है. आपको जिस चीज़ में रूचि है उससे स्मबंदित आप बिज़नस करना चाहते है.

अगर आपके पास किसी बिज़नस का पहले से अनुभव है उसपर आप अपना बिज़नस स्टार्ट करना चाहते है ये आपको तय करना होगा.

एसा ना हो की किसी और ने वो बिज़नस शुरू कर दिया है उसको अच्छा मुनाफा हो रहा है तो क्यों न मै भी वही बिज़नस शुरू करू? एसा ना करे क्यों की सामने वाला वक्ती उस चीज में परफेक्ट है इसलिए उसने वो बिज़नस चुना उसी प्रकार आप किस चीज़ में परफेक्ट है उसी के अनुसार बिज़नस का चयन करे.

2. मार्केट के बारे में जानकारी इक्कठा करे - Market Analysis :

एक बार आपने बिज़नस कौन सा करना है उसके बारे में तय कर लिया तो उसके बाद आपको उस बिज़नस से रिलेटेड जानकारी जमा करनी होगी. अपने आस पास के मार्किट में जाकर देखना होगा की आप जो बिज़नस करना चाहते है उसकी मांग है या नहीं. इसके लिए आप मार्किट में जाकर सर्च कर सकते है. इसकी जानकारी इन्टरनेट से ले सकते है.

पहले से जो लोग वो बिज़नस कर रहे है उनकी जानकारी प्राप्त करे की उनोने कैसे और कहा से शुरवात की थी. उसके लिए वो raw मटेरियल कहा से लाते है , किस रेट में लाते है.
आप जिस चीज़ का बिज़नस करने वाले है वो चीज़ आप कहा पर सेल करेने उसके लिए कौन सा मार्केट अच्छा रहेगा. और भी कई जरूरी चीजो पर आपको रिसर्च करनी पड़ेगी.

3. बिज़नस का प्लान बना ले - business plan

जिस भी बिज़नस के बारे में आप सोच रहे है उसके लिए पहले से के प्लान बना ले. उसमे आपको सभी चीजों पर ध्यान देना होता है, अगर प्रॉफिट हो रहा है तो कितना हो रहा है उसमे से आप कितना खर्च करने वाले है अगर आपने पास man power वर्क कर रही है तो उनको आप कितनी सैलरी देगे.
किसी कारण वश अगर आपका loss हो रहा है तो आप उसके लिए क्या स्ट्रेटेजी बनाएंगे जिससे आप loss से उभर जाए.
बिज़नस बहुत बड़ा है तो उसके लिए आप अच्छे business consultant की राय ले सकते है.

4. जगह का चयन - Location :
किसी भी बिज़नस के लिए जगह बहुत इम्पोर्टेन्ट चीज़ होती है. अगर आप किसी market में अपना बिज़नस स्टार्ट करने वाले है तो वहा कोन सी जगह अच्छे पॉइंट पर है जहा पर हम अपना बिज़नस स्टार्ट कर सके ये देखना पड़ेगा. क्या आप अपनी खुद की जगह लेंगे या फिर रेंट पर लेंगे. इसके बारे में भी विचार करना पड़ेगा.

5. बिज़नस स्टार्ट करने के लिए पैसा – Money to Start Business

किसी भी बिज़नस की शुरवात करने के लिए जरुरी होता है पैसा. हमे इसके बारे में सोचना होता है की बिज़नस शुरू करने के लिए कितना खर्च होगा. हमारे बिज़नस से रिलेटेड जो सामग्री है उसको purchase करने के लिए कितना खर्च होगा. इसमें अगर फर्नीचर की जरुरत होगी तो उसके लिए कितना खर्च होगा. उसके बाद हर महीने में उसका कितना maintenance होगा.

बिज़नस स्टार्ट करने के लिए शुरू में आप पैसा कहा से लाएंगे. किसी बैंक से लोन लेंगे ? इन सभी चीजों के बारे में विचार करना जरूरी है.

6. बिज़नस की मार्केटिंग/प्रचार :
बिज़नस शुरू करने के बाद आप अपने बिज़नस को लोगो को तक किस तरह पहुचाएंगे. इसके लिए आप इन्टरनेट का इस्तमाल कर सकते है. जैसे फेसबुक, whatspp या फिर अपनी खुद की वेबसाइट बनाकर अपने बिज़नस को पुरे विश्व में पंहुचा सकते है.

तो इस प्रकार अपना खुद का बिज़नस शुरू करते समय हम इन सब बातो को ध्यान रखना पड़ता है.  बिज़नस चाहे छोटा हो या बड़ा लेकिन उसमे ऊपर दी गयी चीजों पर पूरी तरह से रिसर्च करना पड़ता है.


लेख पर आपके विचार और सुझाव, Business Plan, Ideas आप निचे कमेंट में हम बता सकते है.

Author:

Professional Bloggger and Author of Hindimeearn.com Completed Master Degree in Computer Science.Passionate about Blogging,Make Money and Web-Designing.Best Knowledge of HTML,PHP,.NET,C,C++ and other programming languages. Know More About Me...

Follow Us :


Related Posts
Previous
« Prev Post