Mobile Phone के Bad Side Effect


Mobile Phone से होने वाले Bad Side Effect, मोबाइल हमारे सेहत के कितना हानिकारक होता है क्या आप जानते है?

Mobile phone side effect in hindi

क्या आप मोबाइल का इस्तमाल करते है? इसका जवाब 99% हां में ही देंगे लेकिन क्या आप जानते है, की इस मोबाइल से हमारे शरीर पर क्या bad effect होते है.

आज अगर किसी से उसका मोबाइल 2-4 घंटे के लिए दूर किया जाए तो वो परेशान हो जाता है. कहने का मतलब ये है की आज बिना मोबाइल और इन्टरनेट के रह पाना बहुत मुश्किल है. लेकिन इसका ज्यादा इस्तमाल भी सेहत के लिए के हानिकारक है. इसलिए मोबाइल का इस्तमाल सिर्फ जरुरी कामो के लिए ही करे.

Mobile फ़ोन के bad इफ़ेक्ट :

1. आखों पर परिणाम :

आज कल ज्यादा तर युवाओ पर इसका ज्यादा असर देखने को मिलता है. युवा 8-10 घंटे सोशल मीडिया (wahtsapp, facebook) पर बिताते है. लेकिन हमारे मोबाइल की जो brightness, लाइट  होती है उसका हमारी आखो पर बुरा असर पड़ता है. जिससे आखो की रोशनी कम हो जाती है. और इसी वजह युवाओ को कम उम्र में भी चश्मे लगने लगे है.



2. गाड़ी चलाते समय होती है दुर्घटना:

मोबाइल फ़ोन की इतनी लत लग गयी है, की गाड़ी चलाते समय मोबाइल का इस्तमाल करते है, और वो अपने मोबाइल में इतने मग्न होते है की इसकी वजह से दुर्घटना होती है. इसलिए गाड़ी चलाते समय मोबाइल का इस्तमाल न करे तो ही बेहतर. अगर बहुत ही इम्पोर्टेन्ट कॉल हो तो गाड़ी को साइड में लगाकर रुककर बात करे.

3. हमारे शरीर पर पड़ रहा है बुरा असर:

मोबाइल फ़ोन से रेडिएशन निकलते है जो हमारे स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होते है. घंटो घंटो तक फ़ोन पर बाते करना, इन्टरनेट पर पूरा दिन लगे रहना, गेम खेलना इन जैसे कई चीजों के कारण हमारे शरीर पर इसका बुरा प्रभाव पड़ रहा है, जिससे लोगो को कैंसर जैसी बीमारिया हो रही है. ज्यादा मोबाइल के इस्तमाल से हार्ट अटैक जैसे समस्या का भी सामना करना पड़ रहा है.


4. पूरी तरह से नींद न मिलना:

युवाओ के मोबाइल में हर समय इन्टरनेट शुरू रहता है और साथ में वो उसपर सोशल मीडिया जैसे whatsapp, facebook इनका हद से ज्यादा इस्तमाल करते है. हर 4-5 मिनट में वो अपने मोबाइल फ़ोन को चेक करते है की क्या update आए है, new message आए है.

इसकी वजह से वो देर रात तक जागते है, जिससे उनको पूरी तरह से नींद नहीं मिल पाती है. जिससे पूरा दिन चिडचिड़ा हो जाता है.

5. असल ज़िन्दगी छोड़कर जी रहे है आभासी दुनिया में जिससे स्वास्थ्य पर पड़ रहा है बुरा असर:

कुछ साल पहले जब सभी के पास मोबाइल नहीं थे तब, बच्चे, युवा मनोरंजन के लिए ground पर जाकर अलग अलग खेल खेलते थे, जिससे उनका स्वास्थ्य ठीक रहता था.


लेकिन आज की युवा पीढ़ी ground पर खेल खेलने के बजाय मोबाइल में game खेलने में लगे हुए है. 4-5 घंटे एक ही जगह पर बैठकर गेम खेलते है. वो अपनी ही बनाई हुए virtual (आभासी ) दुनिया में जिए जा रहे है.

6. पढाई पर बुरा असर :

बच्चो को मोबाइल की लत से लग गयी है, जिससे उनका पढाई पर ध्यान नहीं लगता है. वो पूरी तरह से अपनी पढाई पर concentrate नहीं कर पाते है. पढाई करते वक़्त उनका ध्यान अपने मोबाइल पर ही होता है.
हर एक चीज़ के दो पहलू होते है advantages और disadvantages भी होते है. मोबाइल हमारे लिए एक अविष्कार है लेकिन अगर हम इसका लिमिटेड इस्तमाल करे तब. किसी भी चीज़ का लिमिट से ज्यादा इस्तमाल हानिकारक होता है.

अब ए हमे तय करना है की कितनी हद तक हमे इसका इस्तमाल करना है.

SHARE THIS

Author:

Completed Master Degree in Computer Science.Passionate about Blogging,Make Money and Web-Designing.Best Knowledge of HTML,PHP,.NET,C,C++ and other programming languages. Know More About Me...

0 comments: