Full Form Of LLB


Full form of LLB in Hindi, Meaning of LLB, LLB कोर्स डिटेल्स.

Full Form Of LLB

LLB means: Bachelor of Laws

क्या आप LLB के बारे में जानते है? ये क्या होता है, इसके लिए क्या क्राइटेरिया चाहिए. LL.B याने Legum Baccalaureus जो की एक Latin word है.

ये भारत की मोस्ट comman लॉ की डिग्री है. जिसमे स्टूडेंट को law के बारे में पढाया जाता है. इंडिया के सभी यूनिवर्सिटी में LLB की डिग्री मौजूद है. जो की 3 साल की होती है.
वैसे ही LLM याने मास्टर डिग्री है. जिसको Master of Laws, Legum Magister Latin भाषा में कहा जाता है.
LLB इसमें अलग अलग लॉ और इंडियन पीनल कोड (IPC) की धाराए पढाई जाती है.

LLB के लिए criteria:

अगर आप LLB करना चाहते है तो उसके लिए किसी recognised यूनिवर्सिटी से ग्रेजुएशन कम्पलीट होना जरुरी है. ग्रेजुएशन में कम से कम 45% मार्क्स अनिवार्य है.
टॉप यूनिवर्सिटी और कॉलेज इसके लिए एंट्रेंस एग्जाम भी लेती है, तो वो भी देनी जरुरी है.

Duration:
इसमें तो प्रकार के कोर्स है.
एक में LLB कोर्स 3 साल का और दूसरा 5 साल का जो अंडरग्रेजुएट स्टूडेंट है उनके लिए. जो 3 साल का कोर्स है उसमे पुरे 6 semester होते है. जिसमे लॉ और IPC की धाराए के सम्बंधित विषय इसमें होते है.

LLB के बाद क्या कर सकते है ?

LLB पूरा करने के बाद बहुत से स्टूडेंट्स apprenticeship करते है. तो कई पब्लिक या फिर प्राइवेट सेक्टर में लॉयर का काम करते है.
LLB करने के बाद स्टूडेंट लॉयर बन सकते है. वो या तो किसी फर्म या फिर आर्गेनाइजेशन के लिए लीगल adviser का भी काम कर सकते है.


Author:

Professional Bloggger and Author of Hindimeearn.com Completed Master Degree in Computer Science.Passionate about Blogging,Make Money and Web-Designing.Best Knowledge of HTML,PHP,.NET,C,C++ and other programming languages. Know More About Me...

Follow Us :


Related Posts
Previous
« Prev Post