Cloud Computing के Advantages & disadvantages In Hindi


क्लाउड कंप्यूटिंग क्या है ये तो हम ने देख लिए आज क्लाउड कंप्यूटिंग के Advantages & disadvantages Hindi me देखेंगे.

Cloud Computing Advantages & disadvantages Hindi

Advantages of Cloud Computing in Hindi:

1. Unlimited storage capacity:
क्लाउड कंप्यूटिंग पर हमे एसी सुविधा मिलती है, की हम अनलिमिटेड डाटा को स्टोर कर सकते है. हम अपनी डाटा की कैपेसिटी के अनुसार क्लाउड स्टोरेज ले सकते है.

2. Worldwide 24*7 Access:
क्लाउड पर स्टोर फाइल, सॉफ्टवेर को हम दुनिया के किसी भी कोने से एक्सेस कर सकते है. क्लाउड पर सेव फाइल को हम जब चाहे तब एक्सेस कर सकते है याने 24*7 hour ये सर्विस मौजूद होती है.

3. Lower cost software’s:
क्लाउड पर हमे सॉफ्टवेयर को परचेस करने की जरुरत नहीं होती, जो सॉफ्टवेयर जितने समय के लिए लगने वाला है उसको ही हम रेंट पर ले सकते है, जिससे वो हमे lower cost में मिल जाता है.

4. Easy to Setup:
क्लाउड सेटअप करने के लिए टेक्निकल नॉलेज की जरुरत नहीं है, सिर्फ क्लाउड साईट पर जाकर हमारा अकाउंट क्रिएट करना है और बस हो गया.

5. Trusted companies are available:
क्लाउड सर्विस देनी वाली काफी trusted और अच्छी कंपनी है जो अच्छे प्राइस में क्लाउड सर्विस देती है, जैसे Google, Amazon.

6. Rent according to your need:
अपनी जरूरत के हिसाब से जितने समय के चाहे उतने समय के लिए क्लाउड सर्विस ले सकते है. याने अगर आपको एक या दो घंटे के लिए क्लाउड की जरुरत है तो भी हम इसको एक, दो घटे के लिए रेंट पर ले सकते है.

7. Easy backup & Restore:
एक बार हम ने क्लाउड पर कोई फाइल, डाटा स्टोर कर दिया तो उसको इजी हम एक्सेस, बैकअप, और रिस्टोर कर सकते है.

Disadvantages ऑफ़ क्लाउड कंप्यूटिंग:

क्लाउड कंप्यूटिंग के कुछ नुकसान भी है, जो कुछ इस तरह है,

1. Internet Connection required:
बिना इन्टरनेट कनेक्शन के क्लाउड कंप्यूटिंग मुमकिन नहीं है. इसलिए ये एक बडा disadvantage हम कह सकते है. क्लाउड पर रखे गए एप्लीकेशन, फाइल को एक्सेस करने के लिए हमे इन्टरनेट की जरुरत पड़ती है.

2. High Speed Internet required:
इन्टरनेट कनेक्शन है, लेकिन स्पीड स्लो है तो भी हम क्लाउड को एक्सेस नहीं कर पाते है. हाई स्पीड इन्टरनेट कनेक्शन की जरुरत पड़ती है.

3. Privacy:
क्लाउड इस्तमाल करने के लिए हमे अपना खाता और उसका पासवर्ड इनको सिक्योर रखना पड़ता है, नहीं तो कोई भी वक्ती हमारे फाइल को एक्सेस कर सकता है.


SHARE THIS

Author:

Completed Master Degree in Computer Science.Passionate about Blogging,Make Money and Web-Designing.Best Knowledge of HTML,PHP,.NET,C,C++ and other programming languages. Know More About Me...

0 comments: