Smartphone से Document, फोटो, Scan करने के Best App

Mobile se photo, Document Kaise Scan Kare.मोबाइल (android, iOS) से Document scan करने के लिए बेस्ट app, जिससे आप document scan कर सकते है उसकी PDF फाइल बना सकते है.

Mobile Document Scanner Apps

आज हमारे पास कई तरह के इम्पोर्टेन्ट डॉक्यूमेंट होते है. इन सबको हम पुराने ज़माने में फाइल बनाकर रख देते थे. लेकिन आज इन्टरनेट जितनी तेज़ी से बढ़ रहा है उतनी ही तेज़ी से हमारी आदते भी बदल रही है.
आज कल सभी लोग अपने डॉक्यूमेंट को स्कैन करके अपने मेल पर डाल देते है ताकि की जब भी आपको किसी डॉक्यूमेंट की जरुरत पड़े आप वो तुरंत मेल से download करके इस्तमाल कर सकते है.


लेकिन इसके लिए हमे एक document scanner की जरुरत पड़ती है. लेकिन कंप्यूटर पर इस्तमाल होने वाला स्कैनर लेना तो हर किसी के बस की बात नहीं है, लेकिन इसका आपको solution बताऊंगा जिससे आप अपने मोबाइल से ही डॉक्यूमेंट स्कैन कर सकते है.

आप कही पर किसी competitive exam के online form भर रहे होते है तो वहा पर आपको अपना photo और sign की जरुरत होती है जो आप अपने मोबाइल से ही स्कैन कर सकते है.

मोबाइल से Document, फोटो, Scan करने के Best App:

1. Genius Scan - PDF Scanner


Genius Scan


जीनियस स्कैन अप्प बहुत ही अच्छा और पोपुलर डॉक्यूमेंट स्कैनर अप्प है, जिसकी गूगल प्ले पर रेटिंग 4.3 है.
जीनियस स्कैन से हम कोई भी डॉक्यूमेंट fast scan कर सकते है. और इसको हम पीडीऍफ़, या फिर jpeg फॉर्मेट में export भी कर सकते है.


जीनियस स्कैन अप्प एंड्राइड और iPhone scanner app है, जिसको हम iphone पर भी इस्तमाल कर सकते है.
अगर आप चाहो तो अपने स्कैन को अपने मोबाइल पर इनस्टॉल dropbox, evernote जैसे cloud apps पर भी सेंड कर सकते है.


Key features :
Save time with fast scanning technology
Amazing quality
Simply organized your documents

2. CamScanner

Cam Scanner ये मेरा favorite मोबाइल scanner app है. आप इसकी रेटिंग भी प्ले स्टोर पर चेक कर सकते है जो 4.5 है याने इससे आपको पता लगेगा की ये कितना पोपुलर अप्प है.
Cam Scanner


इसके पर डे को 50000 से ज्यादा डाउनलोड होते है.  इसके जरिये हम किसी भी डॉक्यूमेंट को फ़ास्ट स्कैन कर सकते है. उसको pdf, jpeg इन फॉर्मेट में भी save कर सकते है.


स्कैन किए गए इन डॉक्यूमेंट को आप social media पर भी शेयर कर सकते है और साथ में ईमेल के जरिए फाइल को attach करके भी सेंड कर सकते है.

Best feature:

1. मोबाइल स्कैनर :
आप अपने मोबाइल के कैमरा से ही डॉक्यूमेंट स्कैन कर सकते है.



2. स्कैन Quality Optimize कर सकते है :
हम फोटो को easy क्रॉप कर सकते है.


तो इन दोनों दिए गए apps से हम अपने मोबाइल से ही किसी भी डॉक्यूमेंट को fastly scan कर सकते है. और ये दिए गए अप्प्स बिलकुल फ्री है, जो हमे प्ले स्टोर से डाउनलोड करने है.
तो अब हमे डॉक्यूमेंट स्कैन करने के लिए expensive scanner की जरुरत नहीं पड़ेगी.

Previous Post
Next Post

Completed Master Degree in Computer Science.Passionate about Blogging,Make Money and Web-Designing.Best Knowledge of HTML,PHP,.NET,C,C++ and other programming languages. Know More About Me...

Related Posts

0 Comments: