इन्टरनेट के नुकसान, हानी

इन्टरनेट के नुकसान या हानी इस विषय पर आज इस पोस्ट में बात करेंगे. इन्टरनेट से हानी इस विषय पर 200, 300 शब्दों में निबंन्ध भी लिख सकते है.

Internet hani

आज इन्टरनेट के बिना हमारा आधा काम भी पूरा नहीं होता है. आज इन्टरनेट से दुनिया हमारे सामने लाकर रख दी है. लेकिन ज्यादा इन्टरनेट का इस्तमाल करने से कुछ हानिया भी होती है.

इन्टरनेट के नुकसान, हानी

1. इन्टरनेट की लत लग जाना :
इन्टरनेट एसी चीज़ है, जो पहले पहले बहुत अच्छी लगती, लेकिन अगर इसकी लत लग जाए तो इससे बुरी चीज़ कोई नहीं है. इन्टरनेट की लत जाए तो एक बार खाना नहीं मिलने पर इतना बुरा नहीं लगेगा जितना बुरा तब लगेगा जब आपके मोबाइल पे इन्टरनेट नहीं होगा.

2. प्राइवेसी का डर:
अगर आपको इन्टरनेट की पूरी तरह से समज नहीं है, तो आपको प्राइवेसी के बारे में सोचना पड़ेगा. क्यों की इन्टरनेट पर आज बहुत से एसे लोग है, जो इन्टरनेट से ठगे गए है.

3. सोशल नेटवर्किंग साईट की लत :
फेसबुक, whatsapp जैसे सोशल नेटवर्किंग साईट की आदत लग जाती है. जो एक बहुत बुरी आदत है, बच्चे इसकी वजह से अपने स्टडी पर ध्यान नहीं दे पाते है. जिससे उनको एग्जाम में कम नंबर मिलते है.

4. इन्टरनेट बैंकिग प्राइवेसी :
अगर आप इन्टरनेट बैंकिंग इस्तमाल करते है और आपको ठीक से नॉलेज नहीं है और आप अपना यूजर नाम, पासवर्ड किसी को बता देते है, तो आपके अकाउंट से कुछ भी किया जा सकता है.

5. इन्टरनेट से वायरस का आना :
इन्टरनेट से साईट देखते समय कुछ सॉफ्टवेर, फाइल्स डाउनलोड भी जाती है, जिनसे हमारे कंप्यूटर में वायरस आने की संभावना होती है.

किसी भी चीज़ को इस्तमाल करते समय अगर उस चीज़ की गलत इस्तमाल किया जाए तो उससे हानि भी हो सकती है, ये हमेशा ध्यान में रखना चाहिए. 
Previous Post
Next Post

Completed Master Degree in Computer Science.Passionate about Blogging,Make Money and Web-Designing.Best Knowledge of HTML,PHP,.NET,C,C++ and other programming languages. Know More About Me...

Related Posts

0 Comments: