18 December 2017

पैसे बचाने के तरीके-Money Saving Tips

पैसे कैसे बचाएं|Paise kaise Bachaye. paise ki bachat in hindi: पैसा हर किसी को प्यारा है, हर कोई पैसे कमाना चाहता है. तो कई लोग कमाया हुआ पैसा है उसको बचाना चाहते है. Paise/money save करने के कई अच्छे तरीके है. पैसो की बचत के लिए हम इन टिप्स को फॉलो कर सकते है.
Paise Kaise Bachaye In Hindi

आज कल पैसे कितना जरूरी है , हम सब जानते है, हर कोई पैसे कमाने के पीछे लगा हुआ है. पैसे कमाना एक बात है और पैसो की बचत करना दूसरी. 


हमारे कई दोस्त जॉब करते है और उनको हर महीने में सैलरी भी मिलती है. लेकिन कई लोगो की ये परेशानी होती है, आने वाले दुसरे month तक वो salary टिका नहीं पाते है. तो एसे समय पर पैसो की बचत कैसे की जाए ये मन में सवाल उठता है.

पैसे क्यों बचाए ?

पैसे की बचत क्यों करे, क्यों की कल किसी ने भी देखा नहीं, अगर आज आपके पास पैसो का सोर्स है तो क्या पता कल हमारे पास हो या ना हो.
1. बच्चो की Study, career, शादी के लिए आगे चल के पैसो की जरुरत पड़ती है.
2. अगर आपका फ्यूचर प्लान है जैसे अपना घर लेना, फोर विलर लेना तो एसे में बचाए हुए पैसो से हम अपने सपने पुरे कर सकते है.
3. Future में अगर कोई emergency आए, जैसे किसी का एक्सीडेंट हो जाए तो बचाए हुए पैसे काम आयेंगे.

Paise Kaise Bachaye-पैसो की बचत कैसे करे :

1. Plan Your Budget-अपना बजट तैयार करे:

पैसा बचाना है तो इसका प्लान करना जरुरी है. आपको इसका बजट तैयार करना पड़ेगा जिसमे आपको पुरे खर्च जैसे, सैलरी कितनी मिलती है. उसमे से अगर रेंट से रहते है तो रेंट का बिल, mobile/light, water bill पर कितना खर्च होगा. घर के सामान पर होने वाला खर्च. और इन सबसे बचे हुए पैसो को हमे सेव करना है.
इसके लिए एंड्राइड मोबाइल के लिए एप्लीकेशन भी मौजूद है. अगर आपके पास कंप्यूटर है तो एक्सेल के लिए आपको इसकी शीत भी मिल जाएगी जिसमे हम सब मैनेज कर सकते है.

2. Open Saving bank Account-अपना बैंक खाता खोले

पैसे सेव करने है तो उसके लिए बैंक अकाउंट होना जरुरी है. क्यों की बचाए हुए पैसे अगर हम घर में या फिर वॉलेट में रखेंगे तो हम वो भी खर्च डालेंगे. इसके लिए बचाए हुए पैसो को अपने सेविंग अकाउंट में जमा कर दे. बैंक में रखे Money पर Interest भी मिल जाता है.

3. Leave bad habits-गलत चीज़े को छोड़ दे.

जिन लोगो को गलत आदते है, जैसे स्मोकिंग करना, शराब पीना इन जैसी आदतों को छोड़ देना होगा. तभी पैसो की बचत कर पाएंगे. क्यों की सबसे ज्यादा खर्च इन्ही चीजों पर होता है.


4. Create FD-फिक्स्ड डिपाजिट में पैसे डाले :

अगर आपने अच्छी सेविंग कर ली है, और आपको अभी उन पैसो की जरुरत नहीं है तो आप उन पैसो को फिक्स्ड डिपाजिट में डाल सकते है. जिसमे हमे अच्छा खासा ब्याज मिलता है.

5. Invest Money

पैसा बचाना अच्छी बात है, लेकिन उन पैसो को भी काम पर लगाना ये भी जरुरी है. पैसो को अच्छे से निवेश करना आना चाहिए.


जैसे : मान लीजिए आपके नजदीक में अच्छा मार्किट है. और आपको पता है की आगे चल के और भी बढेगा. तो आप वहा पर प्रॉपर्टी (जमीन, फ्लैट) खरीद सकते है. और 2-4 साल बाद उसको बेचकर अच्छा return प्राप्त कर सकते है.

6. जरुरत ना होने पर गाड़ी का प्रयोग ना करे पैदल चले जाए:

हर किसी के पास गाड़ी (फोर व्हीलर, मोटर साइकिल) तो होती है. लेकिन इसको चलाने के लिए इंधन बहुत खर्च होता है.

इसलिए जितना हो सकते पब्लिक ट्रांसपोर्ट (बस, ट्रेन ) का प्रयोग करे. जहा पर आप पैदल जा सकते है, वहां पैदल जाए बजाय मोटर साइकिल के.

तो इस प्रकार हम paise ki bachat (पैसे की बचत) कर सकते है. आप भी पैसे बचाने के लिए कोण से तरीके अपनाते है कमेंट में बताए.


Author:

Completed Master Degree in Computer Science.Passionate about Blogging,Make Money and Web-Designing.Best Knowledge of HTML,PHP,.NET,C,C++ and other programming languages. Know More About Me...

0 comments: