Microsoft Ke CEO Bill Gates Ki Motivational Story

आज हम सब माइक्रोसॉफ्ट कंपनी की ऑपरेटिंग सिस्टम यूज़ करते है. तो चलिए आज हम जानते है बिल गेट्स जो माइक्रोसॉफ्ट कंपनी के CEO है उनकी motivational and inspirational story के बारे में. उनके Hindi Quotes भी आपको यहाँ रीड करने को मिलेंगे.

Bill gates Story Hindi Me

आज 90 % कंप्यूटर में देखा जाये तो Microsoft company की ही ऑपरेटिंग सिस्टम इनस्टॉल देखने को मिलेगी चाहे वो विंडोज ७,८,१० हो. लेकिंन क्या आप जानते है की इस कंपनी को इस बुलंदी पर किसने पहुचाया है. इस कंपनी के सीईओ बिल गेट्स जी ने. बिल गेट्स आज दुनिया के सबसे आमिर लोगो में से एक है.


बिल गेट्स जी वो इन्सान है जीनोने कंप्यूटर की दुनिया में एक नयी क्रांति लायी है. आज हम सबको पता है की माइक्रोसॉफ्ट कंपनी के कितने प्रोडक्ट है. जैसे Operating system, Microsoft office, visual Studio, windows application etc.
माइक्रोसॉफ्ट कंपनी वर्ल्ड की टॉप मोस्ट और millenarian company है.


बिल गेट्स के जीवन के बारे में

बिल गेट्स जी कया जन्म १८ अक्टूबर १९५५ को वाशिंगटन में हुआ. बिल गेट्स जी के पिता वकील थे. सन १९७५ में बिल गेट्स जी ने पल एलन जी के साथ दुनिया की सबसे बड़ी कंपनी mircosoft की स्थापना की. और उम्र की ३२ वे साल में बिल गेट्स जी का नाम दूनिया के अरबपतीयो में जुड़ गया. बिल गेट्स जी को बचपन से ही प्रोग्रामिंग लैंग्वेजेज में रूचि थी इसलिए उनोने कॉलेज जीवन में ही कुछ प्रोग्राम बनाकर अच्छे पैसे कमाए.




प्रोग्रामिंग लैंग्वेज में रूचि :

बाकि लडके जहा खेल कूद में मग्न रहते थे वही दूसरी और बिल गेट्स प्रोग्रामिंग में अलग अलग एक्सपेरिमेंट करके कुछ नया बनाने में जुड़े रहते थे. उनको प्रोग्रामिंग में बहुत ही रूचि थी इसलिए उनको गणिती में छुट दी गयी थी.




माइक्रोसॉफ्ट कंपनी की शुरुवात :

माइक्रोसॉफ्ट कम्पनी एक मल्टीनेशनल टेक्नोलॉजी कम्पनी है. जिसका हेडक्वार्टर वाशिंगटन में है. 4 अप्रैल 1975 में बिल गेट्स जी ने पल एलन के साथ माइक्रोसॉफ्ट कंपनी को स्टार्ट किया. जिसका मकसंद था पर्सनल कंप्यूटर में क्रांति लाना. 1980 में माइक्रोसॉफ्ट ने अपनी पहली ऑपरेटिंग सिस्टम MS-DOS मार्केट में लायी. जो IBM कंप्यूटर के साथ फर्स्ट टाइम लौंच किया गया.
IBM कम्पनी ने माइक्रोसॉफ्ट को एक प्रपोजल दिया था की वो उनके लिए एक पर्सनल ऑपरेटिंग बनाए लेकिन इसको माइक्रोसॉफ्ट में नाकारा और IBM को DRI नामक OS यूज़ करने को recommend किया.लेकिंन बाद में माइक्रोसॉफ्ट ने 86-Dos ऑपरेटिंग सिस्टम बनायीं और ये यूज़ करने के लिए IBM को कहा गया. IBM ने इसका स्वीकार किया. लेकिंन ऑपरेटिंग सिस्टम के साथ उनोने कॉपीराइट नहीं दिया क्यों की बिल गेट्स का ये मानना था की दूसरी कंपनी IBM का बाद में क्लोन बना लेगी.
बाद में माइक्रोसॉफ्ट ने अपनी ऑपरेटिंग सिस्टम को और बढ़िया बनाते हुए और भि सुधार कर लिए और मार्किट में windows vista, windows server 2000, windows XP जैसे ऑपरेटिंग सिस्टम को मार्किट में लांच किया और ये ऑपरेटिंग सिस्टम इतनी पोपुलर रही की इससे माइक्रोसॉफ्ट को बहुत फायदा हुआ.
माइक्रोसॉफ्ट ने अपनी ऑपरेटिंग सिस्टम्स को और बेहतर बनाते हुए windows 7, 8 और windows 10 जैसे लाजवाब ऑपरेटिंग सिस्टम बनाइ जिसका यूज़ हम आज भि कर रहे है





माइक्रोसॉफ्ट ने Nokia कंपनी को ख़रीदा :
माइक्रोसॉफ्ट ने २०१३ में नोकिया कंपनी को पुरे $7.2 बिलियन डॉलर में खरीद लिया. क्यों की नोकिया कंपनी तब बहुत ही पोपुलर कंपनी थी. आज भि नोकिया के मोबाइल में माइक्रोसॉफ्ट का लोगो और ऑपरेटिंग सिस्टम आपको देखने को मिलती है.

पर्सनल लाइफ :
गेट्स जी ने January 1, 1994 को Melinda French के साथ शादी की. उनके 3 बच्चे भि है Rory John, Jennifer Katharine और Phoebe Adele.

बिल गेट्स जी के विचार हिंदी में
1. आप गरीब पैदा हुए इसमें आपकी कोई गलती नहीं है लेकिन अगर आप गरीबी (गरीब रहकर ) में मर गए तो ये आपकी गलती है.
2. हर एक वक्ती को एक कोच की जरुरत पड़ती है.
3. आपके असंतुष्ट ग्राहक़ आपके सिखने का सबसे बड़ा श्रोत है
4. हमे एसे लोगो की जरुरत होती है जो हमारी बुराईया निकाले जिसे हम बाद में सुधार सके.
5. अगर आपका बिज़नेस इंटेरनेट पर नहीं है तो वो बिज़नेस , बिज़नेस से बाहर है.

जाते जाते एक प्रेरनादायी स्टोरी में आपको सुनना चाहता हु जो बिल गेट्स जी के बारे में प्रचलित (Popular) है.



बिल गेट्स किसी होटल में खाना खाने गए थे. खाना खाने के बाद उनोने वेटर को टिप के रूप में $5 (इंडिया में लगबग रू.300 ) डॉलर दिए. तो वेटर उनकी तरफ देखता ही रह गया. तब बिल गेट्स ने पूछा की एसे क्यों देख रहे हो. तब वेटर ने कहा कुछ ही समय पहले आपके बेटे ने यहाँ पर खाना खाया था. और उनोने मुझे टिप के रूप में $500 (इंडिया में लगबग रू.3000) दिए थे. तो आप उनके पिता दुनिया के सबसे से आमिर आदमी होकर सिर्फ $5 ही दिए.
बिल गेट्स जी का जवाब : वो दुनिया के सबसे आमिर आदमी का बेटा है और मै एक सामान्य वकील का बेटा हु.
तो दोस्तों आदमी कितना ही बड़ा क्यों न हो जाये उसे अपने बीते कल को भुलाना नहीं चाहिए.

तो आपको ये पोस्ट कैसे लगी कमेंट में जरुर बताये. और अपने दोस्तों के साथ फेसबुक पे जरुर शेयर करे.

Author:

Professional Bloggger and Author of Hindimeearn.com Completed Master Degree in Computer Science.Passionate about Blogging,Make Money and Web-Designing.Best Knowledge of HTML,PHP,.NET,C,C++ and other programming languages. Know More About Me...

Follow Us :


Related Posts
Previous
« Prev Post