MS Word Me PDF File Kaise Banaye

हेल्लो, दोस्तों क्या आपने कभी pdf फाइल बनाई है. या बनाने की कोशिस की है? तो चलिए आज हम जानते है की माइक्रोसॉफ्ट वर्ड की मदद से pdf फाइल कैसे बनाई जाती है.

PDF file kaise Banaye

कभी कभी हमे अपने वर्ड डॉक्यूमेंट की pdf फाइल बनाने की जरुरत पड़ती है. लेकिन हमे पता ही नहीं होता की आखीर में pdf फाइल कैसे बनाई जाती है.



PDF फाइल क्या होती है?

PDF  फाइल को portable document format कहा जाता है. याने ये एक पोपुलर फाइल का format है. जिसे हम कही पर भी ले जा सकते है.

pdf फाइल क्यों बनाई जाती है?
अब आपके मन में ये सवाल तो जरुर आएगा की आखिर में pdf फाइल बनाए की जरुरत क्या है? जब की हम वर्ड में फाइल बना लेते है. तो चलिए ये भी जानते है की pdf फाइल क्यों बनाई जाती है.

1 . अगर आप किसी प्रकार का work, notes बनाते है और आप चाहते है, की आपके वर्क को कोई edit न करे उसमे बदलाव न करे तो आप अपने वर्क को pdf फाइल बनाकर secure कर सकते है.

2. कई बार एसा हो जाता है की हम कोई काम को unicode (जैसे हिन्दी) भाषा में टाइप करते और वही वर्क को अगर हम और जगह  जाकर edit या प्रिंट करना चाहते है, तो वही सेम फॉण्ट वही पे इनस्टॉल होना जरुरी है नहीं तो वो टाइप किया हुआ matter सही तरह से दिखाई नहीं देता वो कुछ निचे की तरह दिखाई देता है.
{}[]] []][  ]]]]]][ ]][][ ][ ]]]]]]  ]]]]]][]
कुछ इस तरह के बॉक्स दिखाई देते है, इसलिए अगर हम उस फाइल को pdf में बना ले तो उसकी प्रिंट आउट निकाल सकते है.

3. pdf फाइल बनाने से हमने जो page सेटिंग की है वो edit नहीं होती है.


माइक्रोसॉफ्ट वर्ड में pdf फाइल कैसे बनाए ?

हम सभी के पास माइक्रोसॉफ्ट वर्ड जो जरुर इनस्टॉल होता है.  अगर नहीं है तो आप इन्टरनेट से ms वर्ड का कोई भी वर्शन आप use कर सकते है. जैसे MS Word 2007, Word 2010, word 2013.

स्टेप 1 :
जो भी फाइल हा उसे MS Word में कॉपी कर ले. या वर्ड में फाइल को बना ले.


स्टेप 2  :
अब File option पे क्लिक करे. फिर Save As पे क्लिक करे.

स्टेप 3  :
फाइल को जो name देना हा वो दे दो. अब save as type के आगे वाले arrow पे क्लिक करे. और निचे drop down मेनू में से pdf चुने और सेव कर दे. निचे screen shot में देखे.

Save As


अगर आप MS Word 2०१३ use करते है तो File -> Export -> Create PDF/XPS पे क्लिक करे.
इस तरह हम simple तरीके से माइक्रोसॉफ्ट वर्ड में हम किसी भी फाइल को pdf में सेव कर सकते है.

अब आप समज गए होंगे की कैसे हम pdf फाइल बना सकते है.

अगर आपको pdf फाइल बनाए में कोई प्रॉब्लम हो रहा हो तो आप हमसे कमेंट में पुछ सकते है. हमारे लेटेस्ट updates सीधे इनबॉक्स में पाने के लिए सब्सक्राइब करना न भूले.


Author:

Professional Bloggger and Author of Hindimeearn.com Completed Master Degree in Computer Science.Passionate about Blogging,Make Money and Web-Designing.Best Knowledge of HTML,PHP,.NET,C,C++ and other programming languages. Know More About Me...

Follow Us :


Related Posts
Previous
« Prev Post