Free Video call कैसे करे

video call kaise kare, Free Video Call Kaise Kare. Video calling के कुछ free apps के बारे में बताऊंगा. अगर आपने कभी अपने मोबाइल से विडियो calling नहीं की है तो चलिए आज मै आपको video calling के कुछ free apps  के बारे में बताऊंगा. जिसकी हेल्प से हम फ्री में विडियो कॉल कर सकते है.

Free Video call कैसे करे

आज रिलायंस जिओ से हम जिओ पर बिना किसी अप्प से डायरेक्ट विडियो कॉल कर सकते है. क्यों की ये 4G है इसलिए अच्छी क्वालिटी देता है. लेकिन अगर आपके पास जिओ का सिम नहीं है और आप अपने फ्रेंड्स के साथ विडियो कॉल करना चाहते है तो आपको निचे दिए हुए अप्प्स का इस्तमाल करना होगा.


Free Video calling apps:

1. Whatsapp :
सबसे पहला वाला एप्लीकेशन है whatsapp. ये अप्प इसलिए बताने जा रहा हु क्यों की whatsapp ने हाल ही किए हुए अपने अपडेट में विडियो कालिंग की फैसिलिटी हमे दी है.
और सभी के पास whatsapp इनस्टॉल होता है इसलिए इससे विडियो कालिंग करना और भी आसान हो गया है.

Wahtsapp विडियो calling के फीचर:

1. सभी के पास whatsapp होता है इसलिए एक्स्ट्रा किसी भी चीज़ की जरुरत नहीं है.


2. 2G/3G/4G किसी भी नेटवर्क पर हम विडियो कॉल कर सकते है जो बिलकुल फ्री है.

3. अच्छी क्वालिटी देता है.

2. Skype:

सबसे ज्यादा और पोपुलर विडियो calling का सॉफ्टवेयर अगर कोई है तो वो है स्काइप. स्काइप सबसे पोपुलर और अच्छा विडियो कालिंग का सॉफ्टवेयर है.

Skype


स्काइप कंप्यूटर , एंड्राइड दोनो के लिए available है. इसके जरिये हम पूरी दुनिया में कही पर भी फ्री विडियो कॉल कर सकते है वो भी बिलकुल फ्री.


इसकी क्वालिटी बहुत अच्छी है इसलिए सभी प्रोफेशनल इसको इस्तमाल करते है.

स्काइप से हम टेक्स्ट चाट भी कर सकते है. ये 2G/3G/ नेटवर्क पर भी हमे अच्छी क्वालिटी देता है.

ग्रुप विडियो कॉल का अच्छा फीचर भी दिया है.

स्काइप से हम फोटो तक शेयर कर सकते है. निचे दी गयी लिंक से आप मोबाइल, तथा कंप्यूटर केलिए स्काइप डाउनलोड कर सकते है.


3. Line:

लाइन एप्लीकेशन की हेल्प से हम text chat, message भेज सकते है. साथ ही International voice, विडियो कॉल भी कर सकते है, जो बिलकुल फ्री है.
Line app


Line अप्प की हेल्प से हम स्टीकर भी भेज सकते है. ये एक अच्छा विडियो कालिंग अप्प है जो विंडोज( windows) , एंड्राइड (android) इन दोनों Platform के लिए मौजूद है.


निचे दी गयी लिंक से आप अपने कंप्यूटर, एंड्राइड मोबाइल के लिए इसको डाउनलोड कर सकते है.

ये सबसे अच्छे विडियो कालिंग अप्प है. इसके अलावा भी अच्छे विडियो कालिंग सॉफ्टवेयर इन्टरनेट पर है, जिसके से कुछ अच्छे सॉफ्टवेयर की लिस्ट निचे दी गयी है.

1. ooVoo

2. Hangouts

3. Viber

4. Tango

5. Fring

6. We chat


तो ऊपर दिए गए किसी भी एप्लीकेशन/सॉफ्टवेयर को अपने मोबाइल, कंप्यूटर पर इनस्टॉल करके हम फ्री विडियो काल्लिंग का मज़ा उठा सकते है और अपने दोस्तों, रिश्तेदारों के साथ अपनी बाते शेयर कर सकते है.

अगर आपके पास इसके अलावा कोई और अच्छा अप्प हो जो आप इस्तमाल करते है तो आप हम कमेंट में बता सकते है.

Previous Post
Next Post

Completed Master Degree in Computer Science.Passionate about Blogging,Make Money and Web-Designing.Best Knowledge of HTML,PHP,.NET,C,C++ and other programming languages. Know More About Me...

Related Posts

0 Comments: