What is Wi-Fi? How it Works - Wifi क्या है?


Wi-Fi क्या है? Wi-Fi किस तरह काम करता है, Wi-fi Hotspot क्या होता है, इसके बारे में आज हम जानेंगे. अपने Mobile में वाई.फाई का इस्तमाल करते है, लेकिन इसके बारे में पूरी तरह से जानते नही है.

Wifi Kya Hai? what is wifi in hindi

What is Wifi:

wifi एक वायरलेस नेटवर्क है, जिसकी मदद से हम data और internet को fastly शेयर, एक्सेस कर सकते है. wifi की मदद से हम कुछ ही मिनटों में लार्ज डाटा को इजी शेयर कर सकते है.

Wi-fi Short Form है Wireless Fidelity का. आम तौर पर आजकल सभी स्मार्टफ़ोन, कंप्यूटर, लैपटॉप में हमे wifi की सुविधां देखने को मिलती है.


wifi में radio फ्रीक्वेंसी का इस्तमाल किया जाता है, इसमें फिजिकल केबल की जरूरत नहीं होती है. इसकी खासियत ये है की ये बहुत फ़ास्ट है.
Wifi का इस्तमाल हम अपने smartphone में डाटा शेयर करने के लिए करते है, साथ ही अपना इन्टरनेट डाटा अपने दोस्तों के साथ शेयर करने के लिए हम wifi और hotspot का इस्तमाल करते है.
Wifi नेटवर्किंग को 802.11 नेटवर्किंग भी कहा जाता है. IEEE 802.11 technology पर wifi काम करता है.

How does it works – ये काम कैसे करता है:


wifi नेटवर्क radio waves का इस्तमाल करते है network में डाटा शेयर करने के लिए. कंप्यूटर में wireless adapter इस्तमाल होता है, जो डाटा को रेडियो सिग्नल की मदद से भेजता है. वही सिग्नल antenna की मदद से ट्रांसमिट किया जाता है, डिकोडर की तरफ जिसको router कहा जाता है.


सिंपल भाषा में wifi दो devices के बीचे में रेडियो waves को मदद से डाटा, इन्टरनेट को शेयर करने का काम करता है.

Wifi हॉटस्पॉट क्या होता है?

Wifi hotspot टर्म इसलिए इस्तमाल होती है की wifi नेटवर्क मौजूद है या नहीं. हम मोबाइल wifi हॉटस्पॉट तब शुरू करते है जब हमे wifi की मदद से डाटा, इन्टरनेट शेयर करना हो.
अभी लेटेस्ट स्मार्टफ़ोन, लैपटॉप में हॉट स्पॉट और wifi की सुविधा इनबिल्ट दी गयी है.

तो अब आप समज गए होंगे की wifi क्या होता है? wifi हॉटस्पॉट किसलिए होता है.

Author:

Professional Bloggger and Author of Hindimeearn.com Completed Master Degree in Computer Science.Passionate about Blogging,Make Money and Web-Designing.Best Knowledge of HTML,PHP,.NET,C,C++ and other programming languages. Know More About Me...

Follow Us :


Related Posts
Previous
« Prev Post