लैपटॉप या कम्प्यूटर को टीवी से कैसे कनेक्ट करे -Laptop Ya Computer Ko TV se Kaise Connect Kare


लैपटॉप या कम्प्यूटर को टीवी से कैसे कनेक्ट करे, Laptop Ya Computer Ko TV se Kaise Connect Kare? क्या आपको पता है की हम अपने Laptop या कंप्यूटर को TV से connect कर सकते है ? अगर नहीं तो चलिए आज हम इसके बारे में जानते है.

Laptop Ya Computer Ko TV se Kaise Connect Kare

बहुत से लोगो को पता नहीं होता है की हम अपने Laptop को टीवी से जोड़ सकते है. इसका कनेक्ट करना बहुत आसान है सिर्फ हमे इसकी थोड़ी से जानकारी होनी चाहिए.

अब आप ये सोचेंगे की आखिर कंप्यूटर को टीवी से जोड़ना से क्या फायदा. इसका फायदा ये होगा की हम कंप्यूटर पर जो मूवी देखते है वही मूवी, फोटो, अपने टीवी की बडी स्क्रीन पर देख सकते है.

Game से शौकीन है और आपको छोटी स्क्रीन पर Game खेलना पसंद नहीं है, तो टीवी से कनेक्ट कर के हम बडी स्क्रीन पर Game खेल सकते है.

Laptop Ya Computer Ko TV se Kaise Connect Kare

लैपटॉप को टीवी से कनेक्ट करने के बहुत से तरीके है जिसमे से हम आपको 2 तरीके बताने जा रहे है.
1. HDMI Port से
2. VGA Port से
HDMI , VGA Port


1. HDMI Port से लैपटॉप को कैसे कनेक्ट करे:

कंप्यूटर, लैपटॉप में बहुत से पोर्ट होते है, इन पोर्ट का अपना अपना अलग कार्य होता है. जिसमे 1. HDMI Port होता है.
हमे सिर्फ करना क्या है, Market में जाकर HDMI Cable खरीद कर लाना है. और इससे लैपटॉप और टीवी को कनेक्ट कर देना है.
HDMI केबल हाई क्वालिटी के साथ High definition video signal भेजता है. ज्यादा तर LED, LCD टीवी में HDMI का पोर्ट दिया गया होता है. जिससे हम अपने कंप्यूटर को टीवी से जोड़ सकते है.

2. VGA cable से कंप्यूटर टीवी से कैसे कनेक्ट करे:

जैसे की ऊपर बताया की कंप्यूट, लैपटॉप को बहुत से पोर्ट दिए गए होते है, उसमे और एक पोर्ट होता है, VGA Port.

आम तौर पर VGA Port सभी कंप्यूटर, लैपटॉप में मौजूद होता है. इसके लिए भी मार्किट में VGA केबल मिलता है वो खरीदना होगा. सबसे पहले आपको ये देखना होगा की टीवी को VGA पोर्ट दिया है या नहीं?
हमारा कंप्यूटर और CPU जिस केबल से जुडा होता है वो VGA पोर्ट से ही जुडा होता है. अगर आपके टीवी को भी VGA पोर्ट मौजूद है तो इसको कंप्यूटर से जोड़ सकते है.

VGA केबल सिर्फ visual signal सेंड कर सकते है. ये audio सिग्नल नहीं भेजता है. इसलिए ऑडियो के लिए अलग से ऑडियो पोर्ट पर केबल लगाना होगा और उसका दूसरा सिरा टीवी के ऑडियो पोर्ट को जोड़ना होगा. या फिर आवाज सुनने के लिए हम हैडफ़ोन का इस्तमाल कर सकते है.
तो इस प्रकार हम अपने Laptop और Personal Computer को टीवी से जोड़ सकते है.

Related Post :

    Computer में हिंदी फॉन्ट डाउनलोड और इनस्टॉल कैसे करे

SHARE THIS

Author:

Completed Master Degree in Computer Science.Passionate about Blogging,Make Money and Web-Designing.Best Knowledge of HTML,PHP,.NET,C,C++ and other programming languages. Know More About Me...

0 comments: