10th के बाद Job-दसवी के बाद नौकरी


कुछ छात्र सोचते है की 10th के बाद क्या करे? 10th के बाद Job, नौकरी के विकल्प है या नहीं. 10th ke baad kya kare. 10th ke baad jobs. 10th या दसवीं के बाद क्या करें, कौन सा स्ट्रीम चूज़ करे साइन्स, कॉमर्स और आर्ट्स?
इसके बारे में तो हमने पहले ही बताया था की 10th या दसवीं के बाद कोनसा course, career चुन सकते है. वो आप यहाँ से पूरी डिटेल्स में पढ़ सकते है.
10th ke baad Jobs
10th के बाद Job

10th के बाद Job?

हाल ही में 10th ने नतीजे आ चुके है. कुछ छात्रों को 10 वी के रिजल्ट आने वाले है. हमारे भारत में देश में एक और छात्र अपना गोल सेट करके आगे पढ़ना चाहते है और उसमे ही अपना करियर बनाना चाहते है.
लेकिन एक और एसे भी छात्र है, की उनको 10 वी तक की पढाई भी बड़ी मुश्किल मिलती है. एसे में वो छात्र अपना 10 वी तक का सफ़र तो जैसे तैसे पूरा कर लेते है.

लेकिन आगे की पढाई वो कर नहीं सकते है. उसके कई सारे रीज़न हो सकते है. जैसे घर भी इकोनोमिकल परिस्तिथि कमजोर है. घर में कमाने वाला खुद छात्र हो. आगे का पढाई का खर्च नहीं उठा सकते.


एसे में छात्र सोचता है की क्यों ना 10th के बाद Job किया जाए. तो आज हम इसी के बारे में जानकारी देने वाले है.
लेकिन एक बात ध्यान में रखे की , अगर आपके इकोनोमिकल परिस्तिथि अच्छी है तो 10 वी के बाद जॉब के बारे में सोचना भी मत अपनी पूरी पढाई पूरी कर ले.

10 वी के बाद नौकरी, जॉब के अवसर :

जिन्होंने मान्यता प्राप्त बोर्ड से  10 वीं कक्षा या एसएससी (माध्यमिक विद्यालय प्रमाणपत्र) परीक्षा उत्तीर्ण की है
उन छात्रों के लिए राज्य सरकार के साथ-साथ केंद्र सरकार में कई नौकरियां हैं.

1. Indian Navy:
भारतीय नौसेना के बारे में शायद कई छात्र जानते होंगे. नौसेना में कई अच्छे जॉब्स होते है, जैसे नौसेना में शेफ, स्टीवर्ट, स्वच्छता भर्ती आदि. पदों के लिए भरती होती हिया, जिसके लिए 10 वी के छात्र आवेदन कर सकते है.
भारतीय नौसेना, समय समय पर अपनी ऑफिसियल साईट जॉब के अपडेट देती रहती है.

2. Railway:
भारतीय रेल्वे के बारे में हम सभ जानते है, भारतीय रेल्वे में हर साल नयी नयी जॉब vacancy लाती रहती है. इसमें ग्रुप डी के लिए एसएससी याने 10 वी पास छात्र के लिए जॉब होते है,
जैसे:

Commercial Clerk:
Matriculation or its equivalent with not less than 50% marks in aggregate
Ticket Examiner
Train Clerk
Accounts Clerk-cum-Typist        
Train Clerk
इसमे और भी कई जॉब होते है, इसलिए छात्रों को 10 वी पास होने के बाद कंप्यूटर का कोई सर्टिफिकेट जैसे CCC, MSCIT और टाइपिंग जैसे कोर्स पूरे कर लेने चाहिए.

3. Postal Department
भारतीय डाक विभाग काफी पोपुलर है, इस विभाग में कई जॉब vacancy होती है, जिसमे कई जॉब 10 वी के छात्रों के लिए होते है.
जैसे हाल ही में “भारतीय डाक सेवक” के लिए पुरे भारत में नौकरी के लिए आवेदन मांगे गए थे, जिसके लिए 10 वी पास के छात्र अप्लाई कर सकते थे.
इसके लिए छात्र इंडियन पोस्ट की साईट http://www.indiapost.gov.in/ को समय समय पर चेक कर सकते  है.

4. Forest Department
फारेस्ट डिपार्टमेंट याने वन विभाग में भी कई अच्छी जॉब होती है. इस विभाग में जॉब और सैलरी अच्छी होती है, इसमें केंद्र सरकार और राज्य सरकार के तरफ से जॉब दिए जाते है.

5. Indian Army:
भारतीय सेना: जो छात्र अपने देश की सेवा करना चाहते है, जिनका शरीर (बॉडी) अच्छी है, अच्छी हाइट है, वो छात्र भारतीय सेना के लिए आवेदन कर सकते है. भारतीय सेना में कई सारे जॉब्स होते है, और काफी अच्छी सैलरी भी होती है.
इसके अलावा भी कई सारे आप्शन छात्रों के सामने होते है.

Similar article:

10 वी के बाद जॉब के लिए कोण सा कोर्स करे :

जो छात्र 10 वी पास के बाद तुरंत जॉब प्राप्त करना चाहते है, उनके लिए कुछ कोर्स है, जो उनके काम आ सकते है.
जैसे 10 वी की एग्जाम होने के बाद छुट्टियों में 3-६ महीने में छात्र, कंप्यूटर का कोई कोर्स (CCC,MSCIT, RSCIT) जैसे कोर्स करे.
साथ ही कंप्यूटर टाइपिंग, कंप्यूटर हार्डवेयर & नेटवर्किंग, जैसे शोर्ट टर्म कोर्स कर सकते है.
या फिर 10 वी के बाद 1-2 साल का आईटीआई कोर्स पूरा कर के जॉब प्राप्त कर सकते है.

10th के baad सीखते सीखते पार्ट टाइम जॉब :

हर किसी को सीखने की चाह होती है, लेकिन कई छात्रों के घर की हालत बहुत ख़राब होती है, जिसके चलते कुछ छात्र अपने आगे की पढाई का खर्च नहीं उठा सकते.
लेकिन जहा चाह होती है, वहा राह भी होती है.
हमे कई एसे छात्र भी देखने को मिलेगे की जीनोने पार्ट टाइम जॉब कर के अपने आगे की पढाई पूरी की है.
एसे में छात्र क्या क्या पार्ट टाइम जॉब कर सकते है, चलिए देखते है.


अगर छात्र बड़े शहर में रहता है तो उसको पार्ट टाइम जॉब की कोई कई नहीं है. क्यों की शहरों में जॉब मिलते है. जैसे किसी शॉप पर पार्ट टाइम में जॉब करना, किसी मेडिकल पर जॉब करना, कॉल सेंटर, शॉपिंग मॉल पर जॉब कर सकते है.
गाव में है तो किसी गाव की शॉप पर, या फिर डेली newspaper डालकर अपनी आगे की पढाई पूरी कर सकते है.

दोस्तों हम ने आपको आपको 10th ke baad jobs क्या क्या कर सकते है इसके बारे में पूरी जानकारी देने की कोशिष की है, लेकिन फिर भी आपके मन में कोई सवाल हो तो आप निचे कमेंट में हम से पूछ सकते है.

आपको हमारी पोस्ट अच्छी लगी है, तो इसको आप अपने फ्रेंड के साथ शेयर कर सकते है. और हमारे  फेसबुक पेज जरुर लाइक करे, ताकि आपको हमारी साईट के डेली अपडेट फेसबुक पर मिलते रहे.



Author:

Completed Master Degree in Computer Science.Passionate about Blogging,Make Money and Web-Designing.Best Knowledge of HTML,PHP,.NET,C,C++ and other programming languages. Know More About Me...

0 comments: