Analog Digital Signal In Hindi


Analog signals, Digital signals, analog and digital communication in Hindi. Difference between analog and digital in Hindi.

Analog Digital Signal In Hindi

नेटवर्किंग में हमने एनालॉग और डिजिटल सिग्नल के बारे में आपने पढ़ा होगा या पढ़ने वाले है. तो आज हम एनालॉग और डिजिटल सिग्नल के बारे में हिंदी में जानेंगे.


Signals:
Signals का इस्तमाल कम्युनिकेशन सिस्टम में एक डिवाइस से इनफार्मेशन दुसरे डिवाइस तक carry करने के लिए किया जाता है. जिसमे Analog signals, Digital signals का इस्तमाल किया जाता है.

Analog Signals In Hindi

एनालॉग सिग्नल्स में signal की सिस्थी समय के साथ लगातर बदलती रहती है. और आने वाले बदलाव को continuous changes कहा जाता है.


एनालॉग signal को described करने के लिए amplitude, period or frequency, and phase का इस्तमाल किया जाता है.
Analog signals को sin waves से denote किया जाता है.
उधाहरण:
Human voice याने मनुष्य का आवाज एनालॉग signal का उत्तम उधाहरण है.

Digital Signals In Hindi

डिजिटल signal का एनालॉग signal के मुकाबले में समय की सिस्थी के अनुसार बदलाव नहीं होता. डिजिटल signal में signal विपरीत दिशा में बदल जाते है.
डिजिटल signal को discontinuous signals भी कहा जाता है. Digital signal, में कुछ भी represent करने के लिए सिर्फ 2 values का प्रयोग किया जाता है. i-e: 1 and 0 (binary values).
Digital signals को square waves से denote किया जाता है.

Difference between analog and digital in Hindi

1. Analog signals में continuous wave जो कुछ समय के बाद बदल जाती है.
लेकिन डिजिटल signal में discrete wave होती है जो बाइनरी फॉर्म में डाटा का ट्रान्सफर करती है.

2. Analog signal को दर्शाने के लिए amplitude, period or frequency, phase का इस्तमाल किया जाता है. वही digital signal bit rate and bit intervals से described किया जाता है.

3. एनालॉग signal में फिक्स्ड रेंज नहीं होती वही डिजिटल signal में finite range होती है i.e. 0 और 1

4. Analog signal का उदाहरण है ह्यूमन वौइस् और डिजिटल signal का उदाहरण है कंप्यूटर जिसमे डाटा डिजिटल रूप में ट्रान्सफर होता है.


Author:

Completed Master Degree in Computer Science.Passionate about Blogging,Make Money and Web-Designing.Best Knowledge of HTML,PHP,.NET,C,C++ and other programming languages. Know More About Me...

0 comments: