Computer Full Form-कंप्यूटर का फुल फॉर्म


Computer Ka Full Form, Computer Ka full form kya hota hai?full form of computer in Hind. कंप्यूटर का फुल फॉर्म.
Computer Full Form-कंप्यूटर का फुल फॉर्म
Computer Full Form-कंप्यूटर का फुल फॉर्म

क्या आप इन्टरनेट पर कंप्यूटर के फुल फॉर्म के बारे में सर्च कर रहे है? अगर हा तो चलिए हम आपको कंप्यूटर के फुल फॉर्म के बारे में बताते है.

कंप्यूटर का फुल फॉर्म :

Computer-
C-Commonly
O-Operated
M-Machine
P-Particularly
U-Used for
T-Technology
E-Education and
R-Research


तो इसको हिंदी में हमे ये कह सकते है की कंप्यूटर एक कॉमनली ऑपरेटड मशीन है तो आम तौर पर टेक्नोलॉजी , एजुकेशन और रिसर्च में इस्तमाल की जाती है.

लेकिन कंप्यूटर की असल परिभाषा और ही है, जो इससे पहले वाली पोस्ट में हम ने आपको बताई है.
कंप्यूटर के इलेक्ट्रॉनिक मशीन है जो यूजर से इनपुट के रूप में डाटा लेता है, उसपर प्रोसेस कर के आउटपुट डिवाइस के माध्यम से यूजर को आउटपुट देता है.

कंप्यूटर के प्रमुख पार्ट:

Keyboard
Mouse
Sound,
CPU,
Monitor
Etc.
Computer कई टाइप्स के होते है, जैसे डेस्कटॉप कंप्यूटर, नोटबुक, लैपटॉप, टेबलेट, PDA, सुपर कंप्यूटर, मेनफ़्रेम, वर्कस्टेशन आदि.
कंप्यूटर का इस्तमाल आज हमे कई जगह पर देखने को मिलता है, शिक्षा के लिए, ऑफिस में, हॉस्पिटल में. कंप्यूटर और लैपटॉप का इस्तमाल हम म्यूजिक सुनने के लिए, विडियो देखने के लिए, गेम खेलने के लिए भी करते है.

आज सभी काम इन्टरनेट और कंप्यूटर के माध्यम से ही पुरे होते दिखाई दे रहे है, जैसे मोबाइल का बिल, लाइट का बिल, रेल्वे टिकेट का आरक्षण करना ये सभी काम हम कंप्यूटर की मदद से करते है.

शुरू शुरू में कंप्यूटर काफी महंगे थे, लेकिन आज कंप्यूटर की कीमत इतनी कम है, हर किसी के घर में हमे कंप्यूटर देखने को मिलता है.
कंप्यूटर के जनक चार्ले ब्याबेज को कहा जाता है. बाद में कंप्यूटर में काफी बदलाव होते गए, जिसमे कई लोगो का योगदान रहा.

कंप्यूटर से जुड़े हमारे और लेख :



Author:

Completed Master Degree in Computer Science.Passionate about Blogging,Make Money and Web-Designing.Best Knowledge of HTML,PHP,.NET,C,C++ and other programming languages. Know More About Me...

0 comments: